खरीद केंद्रों पर किसानों के न पहुंचने से नहीं हो सकी बोहनी

जागरण संवाददाता कानपुर देहात शासन के निर्देश पर गुरुवार को जिले के सभी खरीद केंद्र खु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 06:26 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 06:26 PM (IST)
खरीद केंद्रों पर किसानों के न पहुंचने से नहीं हो सकी बोहनी
खरीद केंद्रों पर किसानों के न पहुंचने से नहीं हो सकी बोहनी

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : शासन के निर्देश पर गुरुवार को जिले के सभी खरीद केंद्र खुले रहे, लेकिन गेहूं लेकर कोई किसान नहीं पहुंचा। इससे पहले दिन केंद्रों पर बोहनी तक नहीं हो सकी। वहीं जो किसान केंद्र पर आए भी वह प्रभारियों से खरीद के बारे में सामान्य जानकारी लेकर वापस हो गए।

रबी विपणन वर्ष 2021-22 में गेंहू खरीद के लिए इस बार भारतीय खाद्य निगम, पीसीएफ, पीसीयू, खाद्य विभाग व कृषि उत्पादन मंडी समिति के 53 केंद्र खोले गए हैं जबकि नाफेड, कर्मचारी कल्याण निगम, यूपी एग्रो, एनसीसीएफ जैसी एजेंसियों को खरीद की अनुमति नहीं मिली है। शासन की ओर से एक अप्रैल से खरीद के निर्देश दिए गए थे, जिससे पहले दिन सभी केंद्र खुले रहे। अभी गेहूं का कटान शुरू न होने के कारण पहले दिन सभी केंद्रों पर सन्नाटा पसरा रहा। अकबरपुर, रनियां, रूरा, झींझक, रसूलाबाद, पुखरायां सहित अन्य खरीद केंद्रों पर पहुंचे किसानों ने प्रभारियों से सामान्य जानकारी ली। जिला खाद्य विपणन अधिकारी शिशिर कुमार ने बताया कि सभी केंद्रों पर बारदाना के साथ ही अन्य सामान भेज दिया गया है। अभी कटाई शुरू न होने के कारण किसानों की आवक नहीं हुई है। वहीं जो किसान आए भी वह जानकारी लेकर वापस हो गए।

जानकारी लेकर वापस हुए किसान

झींझक : मंडी समिति में दो खरीद केंद्र बनाए गए हैं, जिसको लेकर कांटे बांट व बारदाना सहित अन्य संसाधन व्यवस्थित मिले। केंद्र पहुंचे दो-चार किसान प्रभारी मृदुला सिंह से खरीद के संबंध में जानकारी लेकर वापस हो गए। उन्होंने बताया कि पहले दिन खरीद नहीं हो सकी है।

बैठे रहे अधिकारी पर नहीं आए किसान

रसूलाबाद : राजकीय खाद्य निगम गोदाम में बनाए गए केंद्र में केंद्र प्रभारी आकाश वर्मा व ऊषा निर्धारित समय पर केंद्र पहुंच गए, लेकिन बिक्री के लिए कोई किसान नहीं पहुंचा। उन्होंने बताया कि किसानों को जानकारी के लिए बैनर सहित अन्य व्यवस्था दुरुस्त है। किसान आने पर खरीद की जाएगी।

सिकंदरा तहसील के राजपुर गौरी हसनपुर व दमनपुर में तीन सेंटर खोले गए हैं, लेकिन पहले दिन कोई भी किसान बिक्री के लिए नहीं पहुंचा। राजपुर कस्बे के थाना रोड पर खुले खरीद केंद्र के प्रभारी मुवीन अहमद ने बताया कि अभी गेहूं की कटाई शुरू न होने से कोई भी किसान बिक्री के लिए नहीं आया।

chat bot
आपका साथी