नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की आ रही समस्या

जागरण संवाददाता कानपुर देहात जिला अस्पताल में आने वाले नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 08:57 PM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 08:57 PM (IST)
नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की आ रही समस्या
नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की आ रही समस्या

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जिला अस्पताल में आने वाले नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन के लिए समस्या उठानी पड़ रही है। ऑक्सीजन सिलिडर मिल गया तो उसमें लगने वाले उपकरण के लिए भटकना पड़ रहा है। जिला अस्पताल में इनकी उपलब्धता न होने के कारण तीमारदार बाहर से खरीदकर इसे ला रहे है। मेडिकल स्टोर वाले भी इनका दाम अधिक वसूल रहे हैं।

कोविड अस्पताल के लिए ऑक्सीजन तो पर्याप्त मात्रा में हैं। यहां के लिए प्लांट से ऑक्सीजन रिफिल करके रोजाना आ रही है और कम से कम 15 जंबो सिलिडर अतिरिक्त में रखे हैं। समस्या जिला अस्पताल की इमरजेंसी में आने वाले नॉन कोविड मरीजों को हो रही है। इस समय अधिकांश मरीजों का ऑक्सीजन लेवल गिर रहा और हर चार में से दो मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। बुधवार को भी यही नजारा अस्पताल में रहा। दोपहर से शाम तक तो किसी तरह से सिलिडर से ऑक्सीजन मिली लेकिन शाम को यह खत्म हो गई। स्टाफ ने रिफिल कराने गए सिलिडर के आ जाने पर ही उपलब्धता की बात कही। वहीं यहां मरीजों को सिलिडर के साथ लगाने वाले ऑक्सीजन मीटर व नैबुलाइजर मास्क बाहर से लाना पड़ रहा है। जिला अस्पताल में यह उपलब्ध नहीं है। कई मेडिकल स्टोर पर खोजने के बाद यह मिल रहा वह भी अधिक दाम में, लोग भी मजबूरी में अधिक रुपये चुका रहे। सीएमएस डॉ. वीपी सिंह ने बताया कि ऑक्सीजन छोटे सिलिडर में पर्याप्त आ रही पर मरीजों की संख्या बढ़ी है। सिलिडर प्लांट से रिफिल कराने को रोजाना वाहन जाता है।

-------

स्टाफ कम मरीज आ रहे अधिक

जिला अस्पताल में डॉक्टर से लेकर स्टाफ की संख्या पांच से छह रहती है। लेकिन मरीज एक बार में तीन आ गए तो स्थिति गड़बड़ हो जाती है। संभालना मुश्किल होता है ऐसे में ऑक्सीजन न हो तो लोग लड़ने पर उतारू हो जाते है। स्टाफ अपनी मजबूरी बताकर हाथ खड़े कर लेता है।

chat bot
आपका साथी