परौंख में लगा नया ट्रांसफार्मर, चमक रहे आंगनबाड़ी केंद्र

संवाद सहयोगी झींझक राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के संभावित कार्यक्रम को लेकर लगातार परौ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:24 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:24 PM (IST)
परौंख में लगा नया ट्रांसफार्मर, चमक रहे आंगनबाड़ी केंद्र
परौंख में लगा नया ट्रांसफार्मर, चमक रहे आंगनबाड़ी केंद्र

संवाद सहयोगी, झींझक : राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के संभावित कार्यक्रम को लेकर लगातार परौंख गांव को चमकाने का काम चल रहा। सोमवार को बिजली विभाग ने यहां खराब ट्रांसफार्मर हटाकर नया लगाया। आंगनबाड़ी केंद्र व एएनएम सेंटर में रंगरोगन व मरम्मत का काम किया गया।

गांव में खराब एक 20 केवी व एक 60 केवी को हटाकर उसके स्थान पर सोमवार को नए ट्रांसफार्मर रखे गए। इससे पहले के मुकाबले यहां बिजली व्यवस्था दुरुस्त रहेगी। इसके अलावा गांव में बने दो आंगनबाड़ी केंद्रों में रंग रोगन का काम शुरू है। यहां पर फर्श की मरम्मत करने के अलावा पोताई की जा रही है। एएनएम सेंटर की टूटी फर्श को बदला जा रहा है। प्राथमिक स्कूल में शासन के निर्देशों के अनुसार थ्रीडी वॉल पेंटिंग करवाई जाएगी, जिसके लिए ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता शैलेंद्र शर्मा व जेई आलोक कुमार ने गांव का भ्रमण किया। गांव में अंबेडकर पार्क के पास की गलियों व चोक नालियों की सफाई का कार्य चल रहा है। जेई आलोक कुमार ने बताया कि पेंटिग का काम शुरू कर दिया जाएगा। गलियों की मरम्मत कराई जाएगी।

सामुदायिक शौचालय को सौर ऊर्जा से मिली बिजली

परौंख गांव का पुराना सामुदायिक शौचालय अब सौर ऊर्जा से जगमग होगा। यहां पर सोलर पैनल लगा दिया गया है। इसका संचालन महिला स्वयं सहायता समूह के हाथ में रहेगा। गांव पूर्व में बना सामुदायिक शौचालय निष्प्रयोज्य था। सीडीओ सौम्या पांडेय के निर्देश पर इस शौचालय में दो सोलर पैनल लगाए गए हैं व पानी की टंकी भी रखवाई गई है। बीडीओ डेरापुर बब्बन राय ने बताया कि शीघ्र ही शौचालय की मरम्मत व रंगाई-पोताई होगी।

chat bot
आपका साथी