धूमधाम से मनाई जाएगी महर्षि वाल्मीकि जयंती

जागरण संवाददाता कानपुर देहात भगवान राम के जीवन को रामायण के रूप में तैयार करने वाले

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:16 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:16 PM (IST)
धूमधाम से मनाई जाएगी महर्षि वाल्मीकि जयंती
धूमधाम से मनाई जाएगी महर्षि वाल्मीकि जयंती

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : भगवान राम के जीवन को रामायण के रूप में तैयार करने वाले महर्षि वाल्मीकि की जयंती 20 अक्टूबर को जिले में धूमधाम से प्रशासन के नेतृत्व में मनाई जाएगी। शिवली स्थित मंदिर से डीएम जयंती की शुरुआत महर्षि की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ करेंगे। ब्लाक स्तर पर भी जयंती मनाई जाएगी। कार्यक्रम की सफलता को लेकर जिला, तहसील व ब्लाक स्तर पर कमेटी गठित कर जिम्मेदारी सौंपी गई है। आठ घंटे रामायण पाठ भी होगा।

महर्षि वाल्मीकि की महिमा का प्रचार- प्रसार करने के लिए शासन के निर्देश पर 20 अक्टूबर को आयोजन होगा। वाल्मीकि रामायण में निहित मानव मूल्यों, सामाजिक मूल्यों और राष्ट्र मूल्यों के महत्व को समझाने के लिए जयंती की शुरूआत शिवली स्थित मंदिर से डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह करेंगे। जिला सूचना अधिकारी नरेंद्र मोहन ने बताया कि कार्यक्रम में दीप प्रज्ज्वलन के बाद दीपदान होगा। साथ ही आठ से लेकर 24 घंटे तक लगातार रामायण पाठ का गुणगान किया जाएगा। कार्यक्रम की सफलता को लेकर डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने जिला स्तर पर एडीएम वित्त एवं राजस्व साहब लाल को अध्यक्ष, डीआईओएस अरविद कुमार द्विवेदी को सचिव, डीपीआरओ अनिल कुमार सिंह व बीएसए सुनील दत्त को सदस्य नामित किया गया। तहसील स्तर पर एसडीएम अध्यक्ष, नगर पालिका अथव नगर पंचायत ईओ को सचिव व बीईओ को सदस्य नामित किया गया है। ब्लाक स्तर पर बीडीओ को अध्यक्ष, बीईओ को सचिव व ग्राम पंचायत अथवा ग्राम विकास अधिकारी को सदस्य नामित कर जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इन मंदिरों को मिलेगी प्राथमिकता

-महर्षि वाल्मीकि जयंती समारोह मनाने के लिए महर्षि से जुड़े स्थानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा भगवान श्रीराम, हनुमान मंदिर व रामायण से जुड़े मंदिरों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी