टीकोत्सव के तहत 3157 को लगी कोविड वैक्सीन

जागरण संवाददाता कानपुर देहात जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 08:49 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 08:49 PM (IST)
टीकोत्सव के तहत 3157 को लगी कोविड वैक्सीन
टीकोत्सव के तहत 3157 को लगी कोविड वैक्सीन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने शासन के निर्देश पर टीका उत्सव के रूप में अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 टीका लगाने का अभियान शुरू किया है। विभाग ने कोरोना से लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित कर हौसले के साथ जुटा है। रविवार चले अभियान के तहत 44 बूथों के माध्यम से कुल 3157 लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई गई। डीएम सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं।

डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने अकबरपुर स्थित जिला अस्पताल में टीका उत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने गाइड लाइन के मुताबिक वैक्सीनेशन अभियान चलाने की बात स्वास्थ्य कर्मियों से कही। जिला अस्पताल के बूथ एक में पहला टीका 9:40 पर वैक्सीनेटर मोनिका ने शिव कुमार को लगाया जबकि बूथ दो में पहला टीका 1:25 पर दूसरी डोज के रूप फूल सिंह को प्रियंका सिंह ने लगाया। इस दौरान राहुल अग्निहोत्री, शुभम श्रीवास्तव, रंजीत सिंह मौजूद रहे। रसूलाबाद सीएचसी में लोगों के वैक्सीन लगाई गई। एसडीएम अंजू वर्मा ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने टीका उत्सव के तहत अधिक से अधिक लोगों से टीकाकरण कराने की अपील की। टीकोत्सव कार्यक्रम के तहत 14 अप्रैल तक सीएचसी रसूलाबाद, पीएचसी कहिजरी, तिस्ती व पहाड़ीपुर में वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी। सिकंदरा सीएचसी, राजपुर पीएचसी, रसधान पीएचसी में टीकाकरण अभियान चला। सिकंदरा सीएचसी में पूर्व चेयरमैन छोटे मुन्ना कुरैशी ने तमाम लोगों के साथ टीका लगवाया। डॉ. डीके सिंह, डॉ. पवन कुमार, फार्मासिस्ट आशुतोष तिवारी, सतीश कुमार मौजूद रहे। झींझक सीएचसी, न्यू पीएचसी कंचौसी, न्यू पीएचसी बनीपारा में 320 लोगों को वैक्सीन लगाई गई जबकि हवासपुर सीएचसी व न्यू पीएचसी उरसान में 330 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इसी प्रकार अन्य सीएचसी-पीएचसी को मिलाकर 44 बूथों के माध्यम से 2179 को पहली व 978 को दूसरी डोज मिलाकर कुल 3157 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। नोडल अधिकारी डॉ. महेंद्र कुमार जतारया ने बताया कि सभी बूथों पर सफलतापूर्वक वैक्सीनेशन अभियान चला, किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई। जिले को मिली 16 हजार कोविड वैक्सीन

- बढ़ते संक्रमण के बीच जिले में कोविड-19 वैक्सीन की किल्लत हो गई थी। इसके चलते वैक्सीनेशन अभियान सुस्त होने लगा था। शनिवार जिला अस्पताल सहित चार बूथों पर वैक्सीनेशन हुआ जबकि अन्य सीएचसी व पीएचसी में टीका लगवाने आए लोग वैक्सीनेशन का कार्य ठप होने के कारण निराश होकर लौट गए थे। समस्या को देखते हुए जिले से वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए डिमांड की थी। नोडल अधिकारी महेंद्र कुमार जतारया ने बताया शनिवार रात करीब डेढ़ बजे जिले को कोविशील्ड की 16000 डोज प्राप्त हो गई हैं।

chat bot
आपका साथी