नारंगी रंग के होंगे परौंख गांव के इज्जतघर

संवाद सहयोगी झींझक पैतृक गांव परौंख में राष्ट्रपति के संभावित कार्यक्रम को लेकर जिला प्र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:41 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:41 PM (IST)
नारंगी रंग के होंगे परौंख गांव के इज्जतघर
नारंगी रंग के होंगे परौंख गांव के इज्जतघर

संवाद सहयोगी, झींझक : पैतृक गांव परौंख में राष्ट्रपति के संभावित कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। गांव में बने सभी 726 शौचालयों को नारंगी रंग दिया जा रहा है। सभी शौचालयों की रंगरोगन का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके साथ ही शौचालय के द्वार पर इज्जतघर लिखा गया है।

22 जून को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का पैतृक गांव परौंख में कार्यक्रम संभावित है, जिसको देखते हुए डीएम जेपी सिंह, सीडीओ सौम्या पांडेय की ओर से चौपाल आयोजित कर गांव की हकीकत देखी गई है। इसके साथ ही विकास कार्यों को भी तेजी से किया जा रहा है जबकि राज्यमंत्री अजीत पाल की ओर से भी गांव में चौपाल लगा विकास कार्यों का जायजा लिया जा चुका है। जलापूर्ति न होने के कारण पाइपलाइन की लीकेज को दुरुस्त करने के लिए भी काम शुरू हो गया है। वहीं शौचालयों का काम भी शुरू हो गया है। गांव में बने 726 शौचालयों को एक रंग देने के सीडीओ सौम्या पांडेय ने निर्देश दिए थे, जिससे देखते हुए सभी शौचालयों को नारंगी रंग दिया जा रहा है। रंगरोगन के कार्य में लगे श्रमिकों को निर्धारित समय में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं रंगरोगन कार्य पूर्ण हो चुके शौचालयों में इज्जतघर के साथ ही लाभार्थी व योजना का नाम भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही सीएचसी निर्माण स्थल तक जाने के लिए रास्ता बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। वहीं गांव से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए मार्ग का दुरुस्तीकरण सहित अन्य कार्य भी समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। डीपीआरओ अनिल सिंह ने बताया कि गांव में बने 726 शौचालयों को नारंगी रंग दिया गया है। आकर्षक व टिकाऊ होने के कारण यह रंग दिया गया है। इसके साथ ही अन्य कार्यों की नियमित मॉनीटरिग की जा रही है।

बिजली तारों से छू रहे पेड़ों की शुरू हुई छटाई

गांव में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए बिजली तारों को कसने का कार्य विभाग की ओर से शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही लाइन से छूने वाले पेड़ों की डालियों की सफाई भी की जा रही है। वहीं जिन घरों तक बिजली नहीं पहुंच रही है उनको भी निर्बाध बिजली पहुंचाने के लिए नए खंभे लगाने का कार्य भी शुरू किया गया है।

नहीं बदले गए टाइल्स

गांव में प्रवेश करने के लिए बना मुख्यद्वार का टाइल्स टूट गया था, जिसे अब तक सही नहीं कराया जा सका है। इसके साथ ही हेलीपैड के साथ ही कार्यक्रम स्थल पर भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

chat bot
आपका साथी