बुखार से मासूम की मौत, ओपीडी में जुटी भीड़

जागरण संवाददाता कानपुर देहात अमरौधा के बील्हापुर गांव में निजामुद्दीन की एक वर्षीय पुत्री अ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 07:31 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 07:31 PM (IST)
बुखार से मासूम की मौत, ओपीडी में जुटी भीड़
बुखार से मासूम की मौत, ओपीडी में जुटी भीड़

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : अमरौधा के बील्हापुर गांव में निजामुद्दीन की एक वर्षीय पुत्री अनाया फातिका की बुखार से मौत हो गई। वहीं जिला अस्पताल व सीएचसी, पीएचसी में मरीजों की भीड़ जुटी। अधिकांश मरीजों को बुखार की शिकायत थी। दोपहर तक अस्पताल में लोग कतार में लगे रहे। जिला अस्पताल में तो ओपीडी सात सौ के पार पहुंच गई।

बच्ची अनाया फातिमा को कई दिन से बुखार था। पहले उसे भोगनीपुर के एक नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। सुधार न होने पर कानपुर लेकर गए थे जहां सोमवार को उसकी मौत हो गई। पीएचसी अमरौधा के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. आदित्य सचान ने बताया कि बील्हापुर गांव की बुखार पीड़ित एक बच्ची की मौत हुई है। मंगलवार को विभाग की टीम गांव में भेजकर मरीजों का उपचार कराया जाएगा। उधर, रूरा सीएचसी में भटौली, तिगाईं, गुटैहा, धनीरामपुर, सरांय सहित अन्य गांव से कुल 130 मरीज ओपीडी में पहुंचे। महिला चिकित्सक डा. अनुराधा ने बताया कि बुखार के ज्यादा मरीज आ रहे हैं। बुखार पीड़ितों को नियमित दवा लेने के साथ ही मच्छरों के बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करने व घरों के आसपास सफाई रखने के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है। इसी तरह डेरापुर सीएचसी में भी बुखार व गले में दर्द की शिकायत वाले मरीजों की संख्या अधिक रही। खिरवा निवासी अनीता, मझगवा निवासी सोनम, राघव सरगांव खुर्द निवासी मीरा देवी व मानवी आदि लोगों ने बताया कि तीन चार दिन से बुखार है, साथ ही जुकाम भी हो गया है। लंबी कतार के बाद नंबर आया और डाक्टर को दिखाया है। अस्पताल की डाक्टर फातिमा ने बताया कि ओपीडी में बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है।

पुखरायां सीएचसी में पहुंचे पांच सौ से अधिक मरीज

भोगनीपुर : भोगनीपुर क्षेत्र में बुखार अधिक फैला हुआ है। सीएचसी होने के बाद भी सोमवार को यहां पर 425 मरीज पहुंचे और दोपहर बाद तक लाइन लगी रही। हाल यह रहा कि डाक्टर के कक्ष तक पांच छह मरीज एक बार में घुस गए। निर्धारित समय अपराह्न दो बजे के बाद तक भी डाक्टर मरीजों को देखते रहे। सीएचसी पुखरायां के अधीक्षक डा. अनूप कुमार सचान ने बताया कि सोमवार को ओपीडी में 425 मरीजों के पर्चे बनाए गए। कुछ पुराने मरीजों को मिलाकर पांच सौ से अधिक मरीजों का उपचार किया गया। ज्यादातर बुखार की शिकायत लेकर ही आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी