स्वास्थ्यकर्मियों को लगी वैक्सीन, जमकर मनाई खुशी

स्वास्थ्यकर्मियों को लगी वैक्सीन, जमकर मनाई खुशी

जागरण संवाददाता कानपुर देहात शनिवार की सुबह हर तरफ खुशी का माहौल था। स्वास्थ्यकर्मिय

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 06:52 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : शनिवार की सुबह हर तरफ खुशी का माहौल था। स्वास्थ्यकर्मियों के मन में उत्साह के हिलोरे मार रहे थे कि आज वैक्सीनेशन होना है। इसके बाद समय होते ही रंगबिरंगे गुब्बारों से सजे वैक्सीनेशन कक्ष में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई गई। डीएम व सीएमओ के साथ ही अन्य अधिकारियों ने दिनभर चले वैक्सीनेशन पर नजर रखी। जिले में 300 लोगों को वैक्सीन लगनी थी, लेकिन कई लोग के न आने से 250 को ही लग सकी। अब जो लोग बचे हैं उन्हें बाद में लगाई जाएगी।

जिला अस्पताल, झींझक सीएचसी व पुखरायां सीएचसी में वैक्सीनेशन के लिए गुब्बारे व फूलों से केंद्र को सजाया गया था। जिला अस्पताल में डीएम डॉ. दिनेशचंद्र, सीएमओ डॉ. राजेश कटियार, एडीएम पंकज वर्मा व एसीएमओ डॉ. महेंद्र जतारया पहुंचे और सभी व्यवस्थाएं जांची। डीएम डॉ. दिनेश चंद्र ने जिला अस्पताल में मिशन कामयाब की भावना के साथ फीता काटकर वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया। वार्ड आया नीलम गुप्ता को पहला टीका लगवाकर वैक्सीनेशन कार्य शुरू कराया गया। डीएम ने निर्धारित प्रोटोकाल के तहत प्रत्येक काउंटर में जाकर जिम्मेदारी निभा रहे कर्मचारियों से बातकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि पूरे समय तक व्यवस्था वैसी ही रखनी है जैसी ड्राई रन के दौरान थी। डॉक्टरों, स्टाफ नर्स सहित सूचीबद्ध लोगों ने प्रथम काउंटर पर जाकर अपना पहचान पत्र दिखाया। यहां उपस्थित टीम ने आइडी से सूची का मिलान कर थर्मल स्कैनिग कर तापमान जांचा, हाथों को सैनिटाइज कराया, जिनके पास मास्क नहीं थे उन्हें मास्क लगवाया और टोकन देकर दूसरे कक्ष में भेजा। यहां द्वितीय सत्यापन कर्ता ने पहचान पत्र देखकर प्रतीक्षा कक्ष में बारी के आने तक बैठाए रखा। नंबर आने पर पोर्टल में ऑनलाइन फीडिग की और ओटीपी से सत्यापन कर वैक्सीनेशन कक्ष में भेजा। जिला अस्पताल में सहायक वैक्सीनेटर शैलजा ने टीका लगने से पहले टीका के व्यवहारिक लक्षणों किसी-किसी में चक्कर आना, जी मिचलाना, लाल चकत्ते पड़ना, खुजली होना आदि से परेशान न होने की बात समझाई और मुख्य वैक्सीनेटर अर्चना ने वायल से सिरिंज में खुराक भरकर दाहिने की हाथ भुजा में टीका लगाया, इसके बाद उन्हें विशेष कक्ष में लेकर जा पूरा विवरण रजिस्टर में अंकित कर आधे घंटे बैठाया गया। समय पूरा होने पर उन्हें जाने दिया गया। झींझक सीएचसी में डिप्टी सीएमओ डॉ. आशीष बाजपेयी व सीओ आशापाल की मौजूदगी में टीकाकरण शुरू हुआ। पहला मीना अवस्थी व दूसरा सीएचसी प्रभारी डॉ. राजेश कुमार को वैक्सीन ली। वहीं पुखरायां सीएचसी में पहले दिन अमरौधा पीएचसी के कर्मचारियों का वैक्सीनेशन हुआ।

जिला अस्पताल में 76, पुखरायां में 86 व झींझक में 88 सहित जिले में कुल 250 लोगों ने टीका लगवाया। नोडल अधिकारी डॉ. एमके जतारया ने बताया कि सभी लोगों को एसएमएस के माध्यम से जानकारी दे दी गई थी। जिन लोगों ने टीका नहीं लगवाया वह उनकी मर्जी। छूटे लोगों को अगली तारीख में वैक्सीन लगाई जाएगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.