22 व 28 जनवरी को वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता कानपुर देहात कोविड वैक्सीनेशन की अगली तारीख 22 और 28 जनवरी निर्धारित

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 07:11 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 07:11 PM (IST)
22 व 28 जनवरी को वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग
22 व 28 जनवरी को वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : कोविड वैक्सीनेशन की अगली तारीख 22 और 28 जनवरी निर्धारित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिले में नई तिथियों के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध है। जरूरत बस पहले चरण में हुई मामूली खामियों को दूर करने की है। वहीं पहले चरण में 27 वायल वैक्सीन खर्च की गई थी।

कोरोना महामारी से जिलावासियों को निजात दिलाने के लिए 16 जनवरी से कोविड वैक्सीनेशन का आगाज हो चुका है। प्रथम दिन 300 लक्ष्य के सापेक्ष तीन केंद्रों पर सूचीबद्ध किए डॉक्टर, स्टाफ नर्स सहित 250 स्वास्थ्य कर्मचारियों का वैक्सीनेशन हुआ था। इनमें शेष बचे लोगों को जिम्मेदार अधिकारियों ने अगली तारीख पर टीका लगवाने की बात कही थी। पहले चरण में सरकारी व प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण में शामिल कर 6625 लोगों को सूचीबद्ध किया गया था, इसमें कमी आने पर अब संख्या 6400 रह गई है। इनके लिए 782 वायल जिले को प्राप्त कराई गई थी। 16 जनवरी को हुए टीकाकरण में विभाग ने 27 वायल वैक्सीन का प्रयोग किया जबकि दो वायल लूज में रखी गई। अब वैक्सीनेशन 22 जनवरी व 28 जनवरी निर्धारित होने पर स्वास्थ्य महकमा आगे की तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए ड्यूटी चार्ज, पोर्टल पर पंजीकरण समेत अन्य तैयारियां की जा रही हैं। सीएमओ डॉ. राजेश कटियार ने बताया कि 16 जनवरी को हुए वैक्सीनेशन में 27 वायल प्रयोग किए गए थे। आगे की तारीखों के लिए भी उनके पास पर्याप्त वैक्सीन है। नई तिथियों पर भी पहले दिन की तरह गाइड लाइन के हिसाब दमखम से वैक्सीनेशन कराया जाएगा। कोल्ड चेन टूटी तो चार घंटे में खराब हो जाएगी वैक्सीन

सीएमओ की मानें तो वैक्सीन अभी हाल में ही आई है इसके चलते जल्दी खराब होने की स्थिति नहीं है लेकिन यह जरूर है कि वैक्सीन की सुरक्षा के लिए प्लस दो से प्लस आठ तक तापमान होना जरूरी है। कोल्ड चेन टूटी तो यह चार घंटे में ही खराब हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी