ऑक्सीजन लाइन क्षतिग्रस्त होने से कोविड अस्पताल में अफरातफरी

जागरण संवाददाता कानपुर देहात कोविड एल 2 अस्पताल में उस समय अफरातफरी मच गई जब ऑक्सीजन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:56 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:56 PM (IST)
ऑक्सीजन लाइन क्षतिग्रस्त होने से कोविड अस्पताल में अफरातफरी
ऑक्सीजन लाइन क्षतिग्रस्त होने से कोविड अस्पताल में अफरातफरी

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : कोविड एल 2 अस्पताल में उस समय अफरातफरी मच गई जब ऑक्सीजन लाइन का कंट्रोल पैनल क्षतिग्रस्त हो गया। इससे करीब आठ मरीजों को ऑक्सीजन आपूर्ति में बाधा हुई और उनकी हालत खराब हो गई। गनीमत रही कि इमरजेंसी विग से तुरंत आपूर्ति शुरू हो गई वरना जान जा सकती थी। मरीजों की जान बचने से डॉक्टरों ने राहत ली तो तीमारदारों को सुकून मिला।

कोविड एल 2 अस्पताल में शुक्रवार रात को अचानक ऑक्सीजन की लाइन का कंट्रोल पैनल क्षतिग्रस्त होने से समस्या हुई और ऑक्सीजन आना बंद हो गया। इस पर आठ कोविड मरीजों की हालत बिगड़ने लगी। यह देख डॉक्टरों व स्टाफ के होश उड़ गए, लेकिन गनीमत रही कि किसी तरह से इमरजेंसी विग की लाइन शुरू हो गई तो ऑक्सीजन मिलने लगा। वहीं एक मरीज को दूसरे बेड पर भेजकर वहां की लाइन से ऑक्सीजन दिया गया। यह बात जैसे ही तीमारदारों को पता चली वह सभी अस्पताल के बाहर बेचैन होकर एकत्र हो गए। कुछ ने अंदर जाने की कोशिश की तो उन्हें रोक दिया गया। इधर प्रभारी सीएमएस डॉ. मनोज निगम संग एसडीएम राजीवराज व अन्य अधिकारी पहुंच गए। किसी तरह से स्टाफ ने एक लाइन को दुरुस्त कर दिया और कंट्रोल पैनल देररात तक किसी तरह से सही हो पाया। इस दौरान मरीज व तीमारदार परेशान रहे। वहीं शनिवार सुबह निजी कर्मचारी को बुलाकर इसकी जांच कराकर सही से दुरुस्त कराया गया। सीएमओ डॉ. राजेश कटियार ने भी पहुंचकर जानकारी ली। सब कुछ सही रहने से लोगों ने ईश्वर को धन्यवाद दिया कि बड़ा हादसा टल गया।

लाइन के कंट्रोल पैनल में समस्या के चलते परेशानी हो गई थी, लेकिन इमरजेंसी विग से मरीजों की ऑक्सीजन आपूर्ति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। समस्या को दूर कर लिया गया है और लाइन अब सही है। हमारे पास कंसंट्रेटर समेत अन्य साधन भी उपलब्ध हैं।

-डॉ. मनोज निगम, प्रभारी सीएमएस

chat bot
आपका साथी