भुगतान में देरी करने पर चार खरीद एजेंसियां हुई प्रतिबंधित

अंकित त्रिपाठी कानपुर देहात धान खरीदने के बाद भी समय से भुगतान न करने पर जिला प्रशासन की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 05:39 PM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 05:39 PM (IST)
भुगतान में देरी करने पर चार खरीद एजेंसियां हुई प्रतिबंधित
भुगतान में देरी करने पर चार खरीद एजेंसियां हुई प्रतिबंधित

अंकित त्रिपाठी, कानपुर देहात : धान खरीदने के बाद भी समय से भुगतान न करने पर जिला प्रशासन की ओर से चार एजेंसियों को खरीद के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके चलते जिले के 24 खरीद केंद्र बंद हो गए हैं और किसान परेशान हो रहे हैं।

धान बिक्री के लिए किसानों को समस्या न हो, इसके लिए शासन की ओर से खरीद शुरू होने से पूर्व ही सख्त निर्देश दिए गए थे। इतना ही नहीं निर्धारित समय से 15 दिन पूर्व इस बार खरीद शुरू की गई। जिले में एक लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य दिया गया था। इसके लिए जिले में खाद्य विभाग, एनसीसीएफ, यूपी एग्रो, कर्मचारी कल्याण निगम, पीसीयू, पीसीएफ, नैफेड सहित आठ एजेंसियों को 56 केंद्रों में खरीद हो रही थी। खरीद एजेंसियों की ओर से समय से भुगतान न करने पर किसानों को समस्या हो रही थी जबकि जिले में 3500 किसानों का भुगतान लंबित था। लगातार मिल रही शिकायतों को लेकर शासन के निर्देश पर नाफेड, यूपी एग्रो, एनसीसीएफ व यूपीएसएस को खरीद के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इससे जिले के 24 खरीद केंद्रों पर खरीद बंद हो गई। इससे किसानों को धान बिक्री के लिए समस्या हो रही है जबकि अकबरपुर, पुखरायां, रूरा, झींझक सहित अन्य मंडियों में किसानों की संख्या बढ़ गई है। मंडी के केंद्रों में एक साथ किसानों की संख्या बढ़ने से वहां की स्थितियां भी बिगड़ रही हैं।

चार खरीद एजेंसियों की ओर से भुगतान की समस्या हो रही थी। कई किसानों का भुगतान समय से न होने के कारण शासन के निर्देश पर चार एजेंसियों को प्रतिबंधित किया गया है।

आरके सिंह, प्रभारी खाद्य विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी