अग्निशमन दिवस : रखरखाव न होने से गुम हुए हाईड्रेंट

जागरण संवाददाता कानपुर देहात संकरी गलियों के साथ ही औद्योगिक क्षेत्र जैसे स्थानों में आग स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 07:55 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:55 PM (IST)
अग्निशमन दिवस : रखरखाव न होने से गुम हुए हाईड्रेंट
अग्निशमन दिवस : रखरखाव न होने से गुम हुए हाईड्रेंट

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : संकरी गलियों के साथ ही औद्योगिक क्षेत्र जैसे स्थानों में आग से बचाव को लेकर अग्निशमन विभाग की ओर से हाईड्रेंट की व्यवस्था की गई थी। रखरखाव के अभाव में अकबरपुर कस्बे में लगे हाईड्रेंट अब ढूंढ़ने से भी नहीं मिल रहे हैं। जमीन के नीचे दफन हो चुके हाईड्रेंट को लेकर विभाग भी सजग नहीं है।

अग्निशमन विभाग की ओर से अकबरपुर कस्बे के कालीगंज व हरीगंज मोहल्ले में आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एक-एक हाईड्रेंट लगाया गया था। इसको लगाने के पीछे उद्देश्य यह था कि कस्बे की घनी बस्ती व संकरे स्थानों पर आग से बचाव के लिए पानी की उपलब्धता आसानी से हो सकेगी, लेकिन लगाने के बाद विभागीय कर्मियों ने इसकी सुध लेना भी मुनासिब नहीं समझा। इससे कस्बे में लगे हाईड्रेंट सड़क के नीचे ही दफन हो गए। स्थानीय लोग तो छोड़िए विभाग को भी हाईड्रेंट लगे होने की यथास्थिति का पता नहीं है। खराब होने के कारण इनका वर्षों से उपयोग नहीं हो सका है। ऐसी स्थिति में आग की घटना होने के बाद नियंत्रण पाना विभाग के लिए आसान नहीं होगा। अग्निशमन अधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि अकबरपुर कस्बे में दो हाईड्रेंट लगाए गए हैं, लेकिन खराब होने के कारण उनका उपयोग नहीं हो सका।

पानी न मिलने से होता भारी नुकसान

अकबरपुर कस्बा ही नहीं बल्कि जिले के अन्य स्थानों पर हाईड्रेंट न होने के कारण कई बार दमकल कर्मियों को पानी के लिए भटकना पड़ता है। आपात स्थिति में पानी समय से मिलने पर कई बार स्थितियां भयावह हो जाती है, जिससे आर्थिक ही नहीं बल्कि मानवीय क्षति भी होती है। इसके बाद भी जिम्मेदारों की अनदेखी व्यवस्था पर सवाल खड़े करती है।

chat bot
आपका साथी