संदलपुर में धान खरीद केंद्र न होने से किसान परेशान

संवाद सहयोगी झींझक संदलपुर कस्बे में धान खरीद केंद्र न बनाये जाने पर किसानों में रोष व्याप्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:51 PM (IST)
संदलपुर में धान खरीद केंद्र न होने से किसान परेशान
संदलपुर में धान खरीद केंद्र न होने से किसान परेशान

संवाद सहयोगी झींझक : संदलपुर कस्बे में धान खरीद केंद्र न बनाये जाने पर किसानों में रोष व्याप्त है। संदलपुर क्षेत्र के गांव रेवां, हिसावां, कसोलर, मुरादपुर, साहनीपुर, जैतापुर, जसापुर, बहबलापुर, कौरु, सधुआपुर, बिछियापुर, हथूमा सहित लगभग दो दर्जन गांवों में किसानों की धान लगभग तैयार है और संदलपुर में कोई खरीद केंद्र नहीं खुला है।

संदलपुर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किसान धान की खेती करते हैं तो उत्पादन भी अधिक होता है। स्थानीय स्तर पर खरीद केंद्र संचालित न होने से किसानों को धान की बिक्री करने के लिए दूर के खरीद केंद्रों पर जाना पड़ता है। इससे उन्हें अधिक समय और अधिक धन खर्च करना पड़ता है। किसानों का दर्द है कि किराये पर वाहन लेकर दूर-दराज खरीद केंद्रों में पहुंचते हैं कई बार उनकी तौल समय पर नहीं हो पाती तो उन्हें इंतजार करना करना पड़ता है। किराये पर लिए गए वाहन स्वामी जल्दी वाहन खाली करने का दबाव बनाने लगते हैं। धान के बोरे उतारने में देर होने पर अधिक चार्ज जोड़ देते हैं, इससे लागत और बढ़ जाती है। इसी प्रकार तौल के लिए भी कई दिनों तक पड़े रहना पड़ता है। खरीद केंद्र दूर होने के कारण आने-जाने में परेशानी के साथ जेब ढीली कर होटलों से भोजन कर पेट भरना पड़ता। स्थानीय स्तर पर खरीद केंद्र खुला हो तो घर से खाना आ सकता है।तमाम प्रकार की परेशानियों को भांप किसान घाटा खाकर औने-पौने दाम में खुले बाजार में धान बेचने को मजबूर होते हैं। किसानों ने डीएम से मांग करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप किसानों को सुविधा प्रदान करने के लिए स्थानीय स्तर पर खरीद केंद्र खोलने की व्यवस्था करें। डिप्टी आरएमओ शिशिर कुमार ने बताया कि दलपुर में हमारे विभाग का धान खरीद केंद्र कभी नहीं बना है फिर भी किसी एजेंसी द्वारा यदि आवेदन आता है तो खरीद केंद्र खुलवाया जाएगा, अभी खरीद केंद्रों के लिए आवेदन आ रहे हैं। क्या कहते हैं किसान

-धान की फसल की मड़ाई का काम चल रहा है और संदलपुर में कोई खरीद केंद्र नहीं खोला गया, जिससे हम लोगों को धान बेचने के लिए भटकना पड़ेगा।

-करन सिह, बिछियापुर -संदलपुर क्षेत्र के लगभग सभी गांवों में धान की पैदावार होती है और संदलपुर में खरीद केंद्र नहीं बनाया गया है जिससे हम लोगों को मजबूरन बाजार में औने-पौने दामों में बेचना पड़ेगा।

-उमाशंकर, कौरू -संदलपुर से झींझक व राजपुर में बनाये गये धान खरीद केंद्रों की दूरी 17 से 20 किलो मीटर है जिससे हम लोगों को वहां तक धान ले जाने में बहुत समस्या होती है। किराए पर वाहन लेने से जेब भी ढीली करनी पड़ती है।

-सुखराम सिंह, साधुआपुर -संदलपुर में खरीद केंद्र न होने के कारण सबसे अधिक समस्या लघु किसानों को होगी, 20 से 30 क्विटल धान बेचने के लिए 17 से 20 किलो मीटर दूर झींझक व राजपुर के खरीद केंद्रों में जाना पड़ेगा। केंद्र में कई प्रकार की दिक्कतें भी होती हैं, इसके चलते अधिकतर किसान तो बाजार में ही धान बेंच देंगे।

प्रेम नारायण, हथूमा

chat bot
आपका साथी