बजट से उद्यमियों व किसानों को जगी उम्मीद

जागरण संवाददाता कानपुर देहात सूबे के बजट से महिलाओं के साथ ही उद्यमियों व किसानों को

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 07:10 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 07:10 PM (IST)
बजट से उद्यमियों व किसानों को जगी उम्मीद
बजट से उद्यमियों व किसानों को जगी उम्मीद

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : सूबे के बजट से महिलाओं के साथ ही, उद्यमियों व किसानों को उम्मीद जगी है। बजट में नारी सशक्तीकरण के अलावा लघु उद्योग व किसानों के लिए राहत भरे कदम उठाए गए हैं। वहीं छात्रों का भी ख्याल रखा गया है।

जिले में बजट को लेकर लोगों ने खुशी जताई है। महिलाओं ने जहां नारी शक्ति केंद्र से समस्याओं के जल्द होने की बात कही है तो वहीं मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1200 करोड़ बजट व्यवस्था की खुले दिल से सराहना की है। युवाओं व छात्रों ने खेलकूद की गतिविधियों को बढ़ावा देने वाला बजट करार दिया है साथ ही मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मिलने पात्र छात्रों को टैबलेट सुविधा पर खुशी जताई है। उद्यमी भी इसे उद्योगों को बढ़ावा देने वाला बजट करार दे रहे। किसान भी खुश है लेकिन कुछ चीजों को लेकर उन्हें ज्यादा की उम्मीद थी। किसने क्या कहा

- बजट में जिस चीज की उम्मीदें थी वह लगभग पूरी होते दिख रही है। सरकार जिस तरह उद्यमियों के साथ है उससे नये व पुराने उद्यमियों का मनोबल बढ़ रहा है साथ ही उद्योग लगाने के रास्ते आसान हो रहे हैं यदि इसी तरह सरकार अपने बजट में सभी का साथ देती रही तो एक दिन उद्योग जगत बहुत ही तेजी से विकसित होगा। - मिथिलेश गुप्ता, प्रदेश महामंत्री प्रोविशियल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

सरकार द्वारा जो भी बजट में दिया गया है उद्यमियों के लिए वह सराहनीय है। इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया गया है साथ ही युवा उद्यमियों को उद्योग लगाने लगाने के लिए योजनाओं संग कई जगहों पर छूट दी गई है। इससे बहुत ही खुशी है।

-राजीव शर्मा चेयरमैन आइआइए

सोलर पंप व मुफ्त पानी से हमारे खेतों में फसलों को काफी फायदा होगा साथ ही लागत में कमी आएगी। सरकार का यह फैसला बढि़या है लेकिन हमें कुछ अधिक की उम्मीद इस बजट से थी।

देवेंद्र तिवारी, किसान

सरकार द्वारा जो भी बजट में राहत दी गई है वह काफी नहीं है। अभी कुछ और परिवर्तन होना चाहिए सब्जियों व अनाज के इतने अच्छे भाव नहीं मिल पाते हैं लागत ज्यादा आती है और भाव कम मिलता है।

सत्यनारायण गुप्ता, किसान

ओपन जिम व नारी सशक्तीकरण के लिए शक्ति केंद्र व दूसरी योजनाओं से हम जैसी महिलाओं को काफी फायदा होगा। उम्मीद है कि बजट से जिला व प्रदेश तरक्की पर आगे बढ़ेगा।

कंचन मिश्रा, गृहणी

chat bot
आपका साथी