झींझक को तहसील बनाने के लिए डीएम ने शासन को भेजी रिपोर्ट

संवाद सहयोगी डेरापुर राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के प्रयास से जल्द ही जिले में एक नई तहसील

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:09 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:09 PM (IST)
झींझक को तहसील बनाने के लिए डीएम ने शासन को भेजी रिपोर्ट
झींझक को तहसील बनाने के लिए डीएम ने शासन को भेजी रिपोर्ट

संवाद सहयोगी, डेरापुर : राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के प्रयास से जल्द ही जिले में एक नई तहसील का सृजन हो सकता है। झींझक तहसील बनाने की संस्तुति रिपोर्ट डीएम ने लखनऊ भेज दी है। इससे लोगों में खुशी है और उम्मीद है कि जल्द ही तहसील की घोषणा सरकार से हो सकती है। इससे यहां काफी सहूलियत हो जाएगी। रिपोर्ट भेजे जाने की जानकारी व्यापारी नेता श्याममोहन दुबे ने पत्र के जरिए राष्ट्रपति भवन भेजी है।

जनपद की पहली नगर पंचायत 16 जनवरी 1916 में झींझक बनी थी, उस समय दो नगर पंचायत घोषित हुई थीं। एक बिठूर और दूसरी झींझक थी तब कानपुर केवल एक ही जिला था। आज झींझक नगर पालिका है। विकास के अभाव में सैकड़ों नौजवान बेकार घूम रहे हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द दो माह पूर्व राजभवन लखनऊ में आए थे, तब तहसील बनाने का मुद्दा लिखित रूप से उनको दिया गया था। इसके पूर्व झींझक रेलवे स्टेशन पर आए थे तब भी तहसील की मांग व्यापारी नेता श्याम मोहन दुबे ने की थी। प्रदेश सरकार के निर्देश पर तहसील बनाने की कानपुर देहात जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी गई जो जिलाधिकारी जेपी सिंह ने शासन को भेज दी है। श्याम मोहन दुबे ने राष्ट्रपति को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी है साथ ही कहा कि इस पिछड़े क्षेत्र में तहसील की स्थापना विकास के मील का पत्थर बनेगी। गांव का आदमी बहुत परेशान होता था विशेषकर छात्र-छात्राओं के आय जाति, विकलांग, विधवा व विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने में परेशानी होती थी। क्षेत्रीय जनता में हर्ष है कि जिस दिन तहसील की प्रदेश सरकार घोषणा करेगी, इस क्षेत्र में होली-दीपावली जैसी खुशियां मनाई जाएंगी।

84 गांव होंगे सम्मिलित

डेरापुर एसडीएम आरके राजवंशी ने बताया कि झींझक तहसील बनाए जाने के बाबत प्रस्ताव राजस्व परिषद लखनऊ को भेज दिया गया है। झींझक तहसील में 84 गांव सम्मिलित रहेंगे, जिसमें 46 ग्राम पंचायत होंगी। 10 गांव रसूलाबाद तहसील के रहेंगे झींझक ब्लाक की पूरी तहसील रहेगी। इसमें 28 लेखपाल व 14 अमीनों के क्षेत्र एवं तीन राजस्व निरीक्षक होंगे। इसके अलावा एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदार सहित प्रशासनिक अधिकारियों का अमला रहेगा।

chat bot
आपका साथी