डीएफसी के अंडरपास की तकनीकी जांच संग होगी मरम्मत

संवाद सहयोगी डेरापुर डीएफसी लाइन के लिए बने रानीपुर रसूलाबाद शाहपुर डेरापुर नास

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:35 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 08:35 PM (IST)
डीएफसी के अंडरपास की तकनीकी जांच संग होगी मरम्मत
डीएफसी के अंडरपास की तकनीकी जांच संग होगी मरम्मत

संवाद सहयोगी, डेरापुर : डीएफसी लाइन के लिए बने रानीपुर रसूलाबाद, शाहपुर डेरापुर, नासर खेड़ा ,खानपुर चैन, अंबियापुर, इजुआरामपुर संग अन्य अंडरपास मानक के हिसाब से सही नहीं मिले हैं। यहां जलभराव की समस्या हमेशा रहती है और निकासी नहीं हो पाती। एसडीएम ने रेलवे के महाप्रबंधक व डीएफसीसी आइएल को अंडरपास की तकनीकी जांच कर इसकी मरम्मत किए जाने के लिए पत्र भेजा है, जिससे लोगों को आवागमन में सहूलियत हो।

डेरापुर, झींझक व रूरा के साथ ही रसूलाबाद क्षेत्र में डीएफसी रेलवे लाइन को पार करने के लिए बनाए गए अंडरपास की संख्या छह से अधिक हैं। कार्यदायी संस्था के बनाए गए अंडरपास में पानी भर जाने से एवं जल निकासी ना होने से कई कई दिनों तक आवागमन बाधित हो जाता है। इसके अलावा लोग मजबूरी में ऊपर लाइन पार करते हैं और कई बार हादसा हो जाता है। समस्या का सामना कर रहे आसपास क्षेत्र के ग्रामीणों ने सांसद देवेंद्र सिंह भोले एवं एसडीएम डेरापुर से समस्या को अवगत कराया था। इस पर 15 नवंबर को सांसद देवेंद्र सिंह ने अधिकारियों संग अंडरपास का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य में भौतिक खामी नजर आने पर एसडीएम ने रेलवे के महाप्रबंधक को बने अंडरपासों की तकनीकी जांच कर खामी सुधार किए जाने के लिए लिखा पढ़ी की है। एसडीएम डेरापुर ज्ञानेश्वर प्रसाद ने बताया कि इसकी जांच संग मरम्मत व सुधार करने को पत्र के माध्यम से कहा गया है। इससे पानी यहां भर न सके और निकासी का इंतजाम सही हो वरना जनता ऐसे ही परेशान होती रहेगी।

आए दिन होते हैं हादसे

जल निकासी को ठेका दिया गया है लेकिन नियमित निकासी ठेकेदार नहीं करता है। इस पर अधिकारी भी ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में जलभराव से बचने को कई बार किसान रेलवे लाइन पार करके अपने खेतों की ओर जाते हैं। अभी तक झींझक में पांच, रूरा में तीन व आसपास भी लोगों की जान जा चुकी है। हंगामा भी किया गया लेकिन कोई सुनवाई न होने से लोगों की मजबूरी बनी रही। बारिश के समय तो लाइन से आने जाने का सिलसिला अधिक होता है क्योंकि ज्यादातर पानी ही अंडरपास में भरा रहता है।

chat bot
आपका साथी