खाद के लिए उमड़ी किसानों की भीड़, प्रत्येक किसान को पांच-पांच बोरी दी गई

संवाद सूत्र रूरा कस्बा स्थित किसान सहकारी समिति में करीब पखवाड़े बाद डीएपी खाद बांटे जाने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:43 PM (IST)
खाद के लिए उमड़ी किसानों की भीड़,  प्रत्येक किसान को पांच-पांच बोरी दी गई
खाद के लिए उमड़ी किसानों की भीड़, प्रत्येक किसान को पांच-पांच बोरी दी गई

संवाद सूत्र, रूरा : कस्बा स्थित किसान सहकारी समिति में करीब पखवाड़े बाद डीएपी खाद बांटे जाने की जानकारी मिलने पर बड़ी संख्या में किसान पहुंच गए। आधार कार्ड व ई-पॉस मशीन मशीन से सत्यापन होने के बाद प्रत्येक किसान को पांच-पांच बोरी खाद वितरित की गई।

गेहूं की बोआई का समय चल रहा है। किसानों को डीएपी खाद की जरूरत है। करीब एक पखवाड़े बाद रूरा कस्बे की साधन सहकारी समिति में डीएपी खाद उपलब्ध हुई। शुक्रवार सुबह समिति में खाद वितरित होने की सूचना पर कारी, भटौली, धनीरामपुर, गैजूमऊ, हंसनापुर, तिगाईं, पुत्तीपुरवा, भंवरपुर समेत अन्य गांवों के किसान वहां पहुंच गए। पहले खाद पाने के लिए किसान आधार कार्ड सहित ई पाश मशीन में सत्यापन कराने के लिए मशक्कत करते नजर आए। किसान रामचंद्र, महेश, सुखवासी, जयशंकर आदि ने बताया कि वर्तमान समय मे गेहूं की बोआई का समय चल रहा है। खाद न मिलने के चलते बोआई पिछड़ रही थी। अब समिति में खाद आई है, तो वह लोग यहां खाद लेने आए हैं। वहीं शाम तक किसान खाद लेने के लिए डटे रहे। समिति के सचिव संजय सिंह ने बताया कि डीएपी 500 बोरी खाद आई है। किसान अधिक खाद मांग रहे हैं। सभी किसानों को अधिकतम पांच बोरी खाद उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि करीब 325 बोरी खाद वितरित कर दी गई है शेष अगले दिन वितरित की जाएगी। खलिहान की भूमि पर एसडीएम ने रुकवाया निर्माण

संवाद सहयोगी, झींझक : संदलपुर ब्लॉक के हवासपुर के मजरा सुमेर का पुरवा गांव में खलिहान की भूमि पर पंचायत घर का निर्माण हो रहा है। ग्रामीणों की शिकायत पर एसडीएम ने निर्माण रुकवा दिया है और दूसरा स्थान चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं।

मजरा सुमेरपुरवा में नौ लाख 90 हजार की लागत से पंचायत घर का निर्माण ग्राम पंचायत में शुरू हुआ था, लेकिन गांव के अनूप सिंह, महेश कुमार, सुरेश, फूल सिंह, सतपाल, संतोष, सीपू ने एसडीएम सिकंदरा को शिकायती पत्र देकर खलिहान के नाम आवंटित भूमि पर पंचायत घर का निर्माण होने की शिकायत की थी। मामले में एसडीएम ने जांच के निर्देश दिए थे। लेखपाल की रिपोर्ट में पंचायत घर का निर्माण खलिहान की भूमि पर होने की पुष्टि होने पर निर्माण रुकवा दिया गया है। एसडीएम आरसी यादव ने बताया कि खलिहान की भूमि पर निर्माणाधीन पंचायत घर के कार्य को रुकवाने के साथ दूसरा स्थान चिह्नित करने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी