कोरोना : लौटकर आ रहे प्रवासी पर जांच के इंतजाम नहीं

जागरण संवाददाता कानपुर देहात ट्रेनों व निजी बसों से अब लौटकर प्रवासी श्रमिक गांव घर को

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:27 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:27 PM (IST)
कोरोना : लौटकर आ रहे प्रवासी पर जांच के इंतजाम नहीं
कोरोना : लौटकर आ रहे प्रवासी पर जांच के इंतजाम नहीं

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : ट्रेनों व निजी बसों से अब लौटकर प्रवासी श्रमिक गांव घर को आ रहे हैं, लेकिन लापरवाही का आलम यह है कि स्टेशन या किसी प्रमुख चौराहे पर पर जांच के इंतजाम नहीं हैं। ऐसे में अगर कोई संक्रमित बाहरी राज्य से आता है तो वह सीधे अपने घर व गांव जाकर दूसरों को भी संक्रमित कर सकता है।

महाराष्ट्र, दिल्ली समेत बाकी राज्यों में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ने से लॉकडाउन की आशंका के बीच प्रवासी कामगार अब अपने घर गांव की तरफ लौटने लगे हैं। जिले में भी पुखरायां स्टेशन पर देररात आनी वाली मुंबई की ट्रेन व झींझक व रूरा स्टेशन पर दिल्ली व जम्मू से आने वाली ट्रेन से लोग अपना सामान लेकर रोजाना पहुंच रहे हैं। इन प्रवासियों के आने के दौरान जिस तरह से पहले कोरोना काल में जांच की व्यवस्था स्टेशन पर की गई थी। इस बार वैसा कुछ भी नजर नहीं आ रहा है। स्टेशन पर उतरने के बाद न ही थर्मल स्कैनर से तापमान मापा जा रहा है और न ही नाम पता दर्ज किया जा रहा है। प्रवासी यहां उतरने के बाद सीधे अपने गांव निकल जा रहे हैं। ऐसे में अगर कोई संक्रमित व्यक्ति गांव या मोहल्ले में पहुंचता है तो वह अपने परिवार संग दूसरों के लिए भी खतरा होगा। स्टेशन पर ही जांच में अगर वह पकड़ जाए तो संक्रमण को बढ़ने से रोकने में यह मददगार होगा। निजी बसों से भी आ रहे लोग

ट्रैवल्स की बसों से भी लोग अलग अलग क्षेत्र में पहुंच रहे हैं। इनकी जानकारी किसी को हो भी नहीं पा रही है। चुपचाप घर में जा रहे और संक्रमित भी हो रहे तो डर के जांच नहीं करा रहे कि कहीं अस्पताल न भेज दिए जाएं।

chat bot
आपका साथी