सेंगुर व रिद नदी में बाढ़ से टूटा गांवों का संपर्क

जागरण संवाददाता कानपुर देहात पिछले एक सप्ताह से हो रही बारिश के बाद जिले में जलभराव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:09 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:09 PM (IST)
सेंगुर व रिद नदी में बाढ़ से टूटा गांवों का संपर्क
सेंगुर व रिद नदी में बाढ़ से टूटा गांवों का संपर्क

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : पिछले एक सप्ताह से हो रही बारिश के बाद जिले में जलभराव की समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। पुल, पुलिया धंसने के साथ ही मार्गों का कटान होने से गांवों का एक दूसरे से संपर्क टूट गया है। इससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जबकि मकान गिरने का सिलसिला भी नहीं थम रहा है। समस्या निस्तारण को लेकर प्रशासन की ओर से किए जा रहे सारे प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं, जिससे आमजन जीवन प्रभावित है।

रिद नदीं में जलभराव के कारण कहिजरी, मुरलीपुर, बनीपारा के साथ ही रनियां क्षेत्र के रायपुर, इटैलिया, देवकली सहित अन्य स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई स्थानों पर बहाव तेज होने के कारण नाला, पुलिया क्षतिग्रस्त होने के साथ ही सड़कें बह गई है, जिससे लोगों को आवागमन बाधित होने के साथ ही गांवों का एक दूसरे से संपर्क टूट गया है। दो दिन बीतने के बाद भी रिद नदी के उफान में कोई कमी नहीं आई है। इससे आमजन जीवन प्रभावित हो रहा है। रिद नदी में उफान के कारण गुइसर व चालाहा गांव का संपर्क टूट गया है। वहीं कहिजरी से बनीपारा के मध्य पड़ने वाले गांवों का संपर्क भी खत्म हो गया है। जलप्रवाह और बढ़ने की आशंका को देखते हुए ग्रामीणों ने मवेशी व जरूरी सामान के साथ सुरक्षित स्थानों की तलाश में जुट गए है।वहीं गांव के लोगों को लाने व ले जाने के लिए ग्राम प्रधान ने तहसील प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। इसके साथ ही नौरंगा लालपुर गांव से गुइसर को आने वाली सड़क करीब दस फीट तक बह गई है। ठीक इसी प्रकार चालाहा गांव को जाने वाली सड़क 100 मीटर तक जलमग्न है। ऐसे में दोनों गांव का संपर्क टूट गया है। इससे लोगों के लिए आने जाने का रास्ता नही बचा है। मवेशी पालन व दूध का व्यवसाय करने वाले लोगों को सर्वाधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नदी के जल से घिरे लोग दहशत में जी रहे हैं। रविवार को मड़ौली प्रधान मान सिंह राजावत, लेखपाल रविन्द्र सिंह चौहान ने नाव से चालाहा व गुइसर गांव पहुंचकर ग्रामीणों से हालचाल लिए और बताया कि आप लोगों के आने जाने की सहूलियत के लिए नाव मंगा ली गई है।

---------------------

बनीपारा गांव में जलभराव से आवागमन बंद

संवाद सूत्र, रुरा : बनीपारा गांव की मुख्य सड़क डेढ़ किमी तक जलमग्न हुए दो दिन बीत चुके है, लेकिन पानी का निकास न होने से स्थिती जस की तस बनी हुई है। इससे आवागमन के लिए समस्या हो गई है। करीब चार से पांच फिट उंचाई में जलभराव होने से न केवल दो पहिया वाहन बल्कि चार पहिया वाहन भी नहीं निकल पा रहे हैं। वहीं वाहन निकालने के दौरान लोगों को वाहन फंसने से समस्या खड़ी हो गई। जलभराव के कारण लोगों को कई किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। प्रधान रोहित सिंह ने बताया कि दूर दूर तक पानी का भराव इस कदर है कि खेत से लेकर सड़क पानी में डूबे पड़े है। निकास का रास्ता न होने से दिक्कत है।

chat bot
आपका साथी