सागौन के हरे पेड़ों को काट ले गए लोग

संवाद सहयोगी भोगनीपुर वन महोत्सव में जहां अधिकारी से लेकर जनता तक पौधारोपण कर हरिया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:08 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 11:08 PM (IST)
सागौन के हरे पेड़ों को काट ले गए लोग
सागौन के हरे पेड़ों को काट ले गए लोग

संवाद सहयोगी, भोगनीपुर : वन महोत्सव में जहां अधिकारी से लेकर जनता तक पौधारोपण कर हरियाली बढ़ाने का सार्थक प्रयास कर रही थी तो उसी समय बरौर के मीनापुर में हरे पेड़ों को निर्दयी लोगों ने काट दिया। यहां सागौन के हरे पेड़ों को चोरी छिपे काटकर उसकी लकड़ी को लोडर में लाद ले गए। इस दौरान वन विभाग और क्षेत्रीय पुलिस सोती रही। मौके पर पेड़ों के ठूंठ अपने सीने पर चली कुल्हाड़ियों की गवाही दे रहे थे।

वन माफिया ने रविवार को मीनापुर में करीब एक दर्जन हरे सागौन के पेड़ों को मशीन व कुल्हाड़ी से काटकर गिरा दिया। बेखौफ लोगों ने आराम से दो से तीन घंटे में पेड़ों को काट दिया लेकिन किसी को इस दौरान भनक तक नहीं लगी इससे कहीं न कहीं जिम्मेदारों की भी इसमें संलिप्तता लगती है। इसके बाद कटे पेड़ की लकड़ी को लोगों ने आराम से लोडर में भरा और चलते बने। बरौर थाना प्रभारी विक्रम सिंह ने बताया कि मीनापुर गांव के पास हरे सागौन के पेड़ों की कटान होने की जानकारी नहीं है। जानकारी कर वन माफिया के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। भोगनीपुर के वन रेंज अधिकारी छेदालाल ने बताया कि वन महोत्सव में विभागीय कर्मचारियों के व्यस्त रहने के कारण बरौर थाना क्षेत्र के मीनापुर गांव के पास खेतों में खड़े हरे सागौन के पेड़ों की हो रही लगातार कटान के बाबत जानकारी नहीं है। सोमवार को वन विभाग के कर्मियों को मीनापुर के पास भेजकर आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

----------------

लचर कार्रवाई से माफिया के हौसले बुलंद

बीते मंगलवार को एक वन माफिया ने यहां पेड़ कटवाए थे। मौके पर पुलिस ने सात लोगों को पकड़ा था, जिनमें से चार को थाने से छोड़ दिया गया। केवल तीन लोगों पर आरोप लगा उन पर 10 कुंतल लकड़ी की बरामदगी दिखाई गई। पकड़ी गई मशीनें व कुल्हाड़ी को भी बरामदगी में शामिल नहीं किया गया।

chat bot
आपका साथी