योग के जरिए कोरोना को दी मात

जागरण संवाददाता कानपुर देहात योग को जीवन में अपनाकर लोगों ने चमत्कारिक लाभ उठाए। कुछ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:41 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:41 PM (IST)
योग के जरिए कोरोना को दी मात
योग के जरिए कोरोना को दी मात

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : योग को जीवन में अपनाकर लोगों ने चमत्कारिक लाभ उठाए। कुछ इस तरह ही संदलपुर के जमौरा गांव की मीना ने भी योग के जरिए कोविड को हराया। लक्षण होने पर वह आयुर्वेद अस्पताल में भर्ती हुए और वेलनेस सेंटर के जरिए योग कर जल्द ही स्वस्थ हो गई। वह दूसरों को अब योग सीखाकर जागरूक कर रही हैं।

मीना को मार्च माह में खांसी, जुकाम व बुखार हुआ। ऐसे में उन्हें लगा कि योग के जरिए वह खुद को मजबूत कर स्वस्थ हो सकती हैं। पुखरायां पटेल चौक के योग वेलनेस सेंटर के प्रशिक्षक राजवीर सिंह की मदद से आयुर्वेद अस्पताल में भर्ती हुई और कपालभाति, प्राणायाम व बाकी योग के जरिए वह सही हो गई। मीना बताती हैं कि टीवी से देखकर ही योग की शक्ति के बारे में उन्हें पता चला था। योग वेलनेस सेंटर पर योग करने जातीं थी और अब तो दूसरों को भी खुद योग करना सीखा रही और जागरूक कर रही कि हमारी इस प्राचीन योग कला से निरोगी जीवन आसानी से जीया जा सकता है। अब लोग उनसे ऑनलाइन माध्यम से भी योग सीखते हैं और काफी अच्छा लगता है।

---

योग हमारी सबसे प्राचीन विद्या है और इससे कई असाध्य रोगों का इलाज किया जा सकता है। योग की शक्ति को आज पूरा विश्व जान रहा साथ ही हमारे योग वेलनेस सेंटर के जरिए भी काफी लोग लाभ उठा रहे। सभी से अपील है कि योग को जीवन का हिस्सा बनाकर निरोगी रहे। - डाक्टर बृजेश सिंह कटियार, आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी

----

chat bot
आपका साथी