केंद्र पहुंचने पर सभी किसानों का गेहूं पड़ेगा खरीदना

जागरण संवाददाता कानपुर देहात खरीद केंद्रों पर गेहूं की बिक्री करने वाले किसानों को प

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:14 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:14 PM (IST)
केंद्र पहुंचने पर सभी किसानों का गेहूं पड़ेगा खरीदना
केंद्र पहुंचने पर सभी किसानों का गेहूं पड़ेगा खरीदना

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : खरीद केंद्रों पर गेहूं की बिक्री करने वाले किसानों को प्रभारी वापस नहीं कर सकेंगे। केंद्र पहुंचने वाले सभी किसानों से प्रभारियों को खरीद करनी पड़ेगी। कुछ दिनों की खरीद के बाद ही प्रभारी लक्ष्य पूरा होने की बात कह किसानों को वापस कर देते थे, जिसे देखते हुए शासन की ओर से इस बार गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है।

रबी विपणन वर्ष 2021-22 में गेहूं खरीद एक अप्रैल से शुरू हो गई है। जिले में गेहूं खरीद के लिए पीसीएफ, पीसीयू, खाद्य निगम, मंडी समिति सहित पांच एजेंसियों के 58 केंद्र बनाए गए हैं, लेकिन 12 दिन का समय बीतने के बाद भी केंद्रों पर किसानों की संख्या न के बराबर है। पूर्व के वर्षों में केंद्र प्रभारी लक्ष्य पूरा होने का बहाना बनाकर किसानों को वापस कर देते थे। इससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता था। यह देखते हुए इस बार शासन ने नियमों में परिवर्तन किया है, जिससे केंद्र पहुंचने वाले सभी किसानों का गेहूं प्रभारी को खरीदना पड़ेगा। शासन की ओर से आई गाइडलाइन में इस बार लक्ष्य का निर्धारण नहीं किया गया है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी शिशिर कुमार ने बताया कि इस बार शासन की ओर से लक्ष्य नहीं आया है, जिससे तय समय सीमा में किसानों के पहुंचने पर उन्हें खरीद करनी पड़ेगी। किसानों को मिलेगा फायदा

कई दिन तक किसानों को केंद्र के बाहर ट्रैक्टर ट्राली लेकर इंतजार करना पड़ता था। ऐसे में वाहन का भाड़ा बढ़ता था और खरीद न होने पर नुकसान होता था। लेकिन इस फैसले से अब किसानों को सहूलियत होगी।

chat bot
आपका साथी