चुनावी समर में विकास की 'पेशगी'

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जितना खास कार्यक्रम था, उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण कार्यक्र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 10:29 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 12:47 AM (IST)
चुनावी समर में विकास की 'पेशगी'
चुनावी समर में विकास की 'पेशगी'

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जितना खास कार्यक्रम था, उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण कार्यक्रम स्थल। जनसभा हुई भले ही कानपुर देहात में थी, लेकिन मशक्कत पांच लोकसभा क्षेत्रों तक प्रभाव और संदेश पहुंचाने की थी। कई विधानसभा क्षेत्रों की सीमाओं से सटे कानपुर देहात के कंचौसी का राजनीतिक मंच उतना ही बड़ा बनाया गया था। यही वजह है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की 'प्रगति रिपोर्ट' पढ़ने के साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव के लिए हाथों-हाथ विकास की 'पेशगी' देने में कतई नहीं सकुचाए। वह हर मांग और प्रस्ताव पर Þतथास्तु' कहने का मन बनाकर ही आए थे।

चुनावी समर में उतर चुकी भाजपा को पूरा अहसास है कि आसपास के पांच लोकसभा क्षेत्र कानपुर देहात, कानपुर नगर, कन्नौज, इटावा और बरौठा जालौन में विपक्षियों से मुकाबला काफी मजबूत हो सकता है। यही वजह है कि मुख्यमंत्री यहां आए तो सांसद देवेंद्र ¨सह भोले के माता-पिता की प्रतिमाओं के अनावरण के लिए थे, लेकिन इस जनसभा में पांचों लोकसभा क्षेत्र की जनता और जनप्रतिनिधि बुलाए गए थे। हजारों की भीड़ थी और वक्त कम। मुख्यमंत्री से पहले प्रदेशाध्यक्ष डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय के हाथ में माइक था, लेकिन उन्होंने वक्त जाया करना मुनासिब नहीं समझा। चंद मिनट में सभा की कमान उन्होंने मुख्यमंत्री को ही सौंप दी। योगी ने भी पं. दीनदयाल उपाध्याय के सिद्धांतों से सरकार के कार्यों को जोड़ते हए संदेश देने का प्रयास किया कि सरकार गांव और गरीबों के लिए ही काम कर रही है। यूं तो अक्सर जहां भी मुख्यमंत्री पहुंचते हैं तो जनप्रतिनिधियों द्वारा कुछ न कुछ मांग पत्र और प्रस्ताव सौंपे ही जाते हैं। मगर, यहां प्रस्तावों को उन्होंने बड़ी गंभीरता से लिया। बोले कि सांसद भोले और अकबरपुर विधायक प्रतिभा शुक्ला के प्रस्ताव मिले हैं। हम रनियां और कंचौसी को नगर पंचायत बनाने और कंचौसी में 33 केवी सबस्टेशन को स्वीकृत करते हैं। प्रशासन से प्रस्ताव मंगाएंगे। साथ ही जोड़ा कि यहां मौजूद जितने भी जनप्रतिनिधियों ने प्रस्ताव दिए हैं, सरकार उन सभी को स्वीकृत करेगी। जनसभा में युवाओं की भीड़ ज्यादा थी, उन्हें भी जोड़ने की कोशिश मुख्यमंत्री ने की और कहा कि हम भर्तियां निकाल रहे हैं, आप उसमें जरूर भाग लें।

---

मंच पर सरकार और संगठन का पूरा प्रतिनिधित्व

जनसभा के मंच पर सरकार और संगठन को पूरा प्रतिनिधित्व दिया गया। मंच पर सांसद जालौन भानुप्रताप वर्मा, क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र ¨सह, महापौर कानपुर नगर प्रमिला पांडेय, उत्तर जिलाध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी, दक्षिण जिलाध्यक्ष अनीता गुप्ता, ग्रामीण जिलाध्यक्ष सुशील कटियार, कानपुर देहात जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री, एमएलसी अरुण पाठक, विधायक महेश त्रिवेदी, विनोद कटियार, नीलिमा कटियार, निर्मला संखवार, भगवती प्रसाद सागर, कमलरानी वरुण उपस्थित रहे। संचालन सहकारी समिति अध्यक्ष अर¨वद सचान ने किया।

chat bot
आपका साथी