बिना नियम चल रहे एक स्कूल वाहन को किया सीज

जागरण संवाददाता कानपुर देहात बिना सुरक्षा नियमों के चल रहे स्कूली वाहनों के खिलाफ गुरु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 08:22 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 08:22 PM (IST)
बिना नियम चल रहे एक स्कूल वाहन को किया सीज
बिना नियम चल रहे एक स्कूल वाहन को किया सीज

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : बिना सुरक्षा नियमों के चल रहे स्कूली वाहनों के खिलाफ गुरुवार को परिवहन विभाग की ओर से अभियान चलाया गया। अभियान के तहत बिना सीट बेल्ट, क्षमता से अधिक सवारी बैठाने, असुरक्षित वाहन चलाने सहित अन्य मानकों की अनदेखी करने पर एक वाहन को सीज कर दिया गया। वहीं दो वाहनों के चालान काटे गए। शिवली में हुई घटना के बाद विभाग जागा है।

मैथा क्षेत्र में बच्चों को लेकर जा रही स्कूली वैन बुधवार को लालपुर शिवराजपुर बंबे में गिर गई थी। वैन में 24 बच्चों को बैठाया गया था किस्मत थी कि मामूली चोट ही आई थी। बंबे में वैन पलटने के दौरान मौका पाकर आरोपित चालक फरार हो गया था। ग्रामीणों की मदद से बच्चों को वैन से सकुशल निकाला जा सका, लेकिन ग्रामीण व कस्बा क्षेत्र स्थित प्राइवेट स्कूलों के वाहन खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ा बच्चों की जान जोखिम में डाल रहे हैं। घटना के बाद परिवहन विभाग ने भोगनीपुर, सरवनखेड़ा सहित अन्य स्थानों पर अभियान चलाया। एआरटीओ प्रवर्तन के नेतृत्व में चलाए गए अभियान के तहत भोगनीपुर में एक वाहन को सीज कर दिया गया। इसमें न पीली पट्टी थी, न सुरक्षा जाली। वहीं घाटमपुर-मूसानगर मार्ग पर बच्चों को बैठा कर असुरक्षित वाहन चलाने पर दो वाहनों के चालान काटे गए। एआरटीओ प्रवर्तन सोमलता यादव ने बताया कि तीन स्कूली वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। आगे भी अभियान चलाया जाता रहेगा।

चालक घर से हुआ फरार

वैन चालक संग्रामपुर का शिवम यादव अपने घर से फरार है। पुलिस उसके घर गई पर उसका पता नहीं चला है। वहीं वैन से संबंधित जानकारी को स्कूल संचालक साथ ही चालक का कोई परिचित नहीं पहुंचा। थाना प्रभारी मुकेश बाबू चौहान ने बताया कि सभी स्कूल वाहनों की जांच पुलिस करेगी, जिससे घटना की पुनरावृत्ति न हो। कोई अभिभावक या ग्रामीण ने तहरीर नहीं दी है।

chat bot
आपका साथी