सात दिनों में नौ किसानों से हुई 456 क्विंटल गेहूं खरीद

जागरण संवाददाता कानपुर देहात गेहूं कटान न होने के कारण सप्ताह बाद भी केंद्रों पर खर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 06:32 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 06:32 PM (IST)
सात दिनों में नौ किसानों से हुई 456 क्विंटल गेहूं खरीद
सात दिनों में नौ किसानों से हुई 456 क्विंटल गेहूं खरीद

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : गेहूं कटान न होने के कारण सप्ताह बाद भी केंद्रों पर खरीद की रफ्तार गति नहीं पकड़ रही है। स्थिति यह है कि सात दिनों में मात्र नौ किसानों से 456 क्विंटल ही खरीद हो सकी है, जबकि कई केंद्र ऐसे हैं जहां केंद्र प्रभारी बोहनी का इंतजार कर रहे हैं।

रबी विपणन वर्ष 2021-22 में गेंहू खरीद के लिए जिले में खाद्य विभाग, पीसीयू, पीसीएफ, मंडी समिति सहित पांच एजेंसियों के 58 केंद्र बनाए गए हैं। शासन के निर्देश पर एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हुई है, लेकिन अब तक केंद्रों पर किसानों की आवक न के बराबर है। केंद्र पर किसान न पहुंचने के कारण कई केंद्रों पर अब तक बोहनी तक नहीं हो सकी है। पिछले एक सप्ताह में अकबरपुर मंडी में बने केंद्र में पांच किसानों से 329 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई। वहीं रूरा मंडी में दो किसानों से 60.5 क्विंटल व रसूलाबाद में दो किसानों से 67 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है। खाद्य विभाग का पोर्टल न चलने के कारण अब तक गेहूं की फीडिग नहीं हो पा रही थी। बुधवार से आनलाइन फीडिग शुरू हो गई है। वहीं संदलपुर, झींझक व राजपुर में भी खरीद शुरू हो गई है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी शिशिर कुमार ने बताया कि खेतों से गेहूं की कटान अब तक दस फीसद भी नहीं हुई है, जिस कारण से किसान खरीद केंद्र तक नहीं पहुंच रहे हैं। 15 अप्रैल के बाद ही केंद्रों पर किसानों की आवक बढ़ने की उम्मीद है। दो किसानों से रसूलाबाद में हुई खरीद

संवाद सहयोगी, रसूलाबाद : एक सप्ताह तक चले इंतजार के बाद आखिर राजकीय खाद्य निगम की ओर से खोले गए रसूलाबाद के सरकारी गेहूं खरीद केंद्र की बोहनी हो गई। बुधवार को दो किसानों ने लगभग 100 कुंटल गेहूं खरीद केंद्र पर बेचा। पहले गेहूं बेचने आए इन किसानों का खरीद केंद्र ने प्रभारी ने माला पहनाकर स्वागत किया। सरकारी खरीद केंद्र प्रभारी एसएमआइ आकाश वर्मा ने बताया कि 1 अप्रैल से खुले इस गेहूं खरीद केंद्र पर आज 7 अप्रैल को बिलहा निवासी राजेंद्र सिंह 40 क्विंटल एवं सिमरामऊ निवासी महेश सिंह 55 क्विंटल गेहूं लेकर आए हैं। दोनों ही किसानों का माला पहनाकर स्वागत किया गया है और इनके गेहूं के रुपये 72 घंटे में दोनों किसानों के खाते में पहुंच जाएगा। प्रति क्विंटल 1975 रुपये के हिसाब से खरीद की गई है।

chat bot
आपका साथी