181 दावेदारों ने जिला पंचायत सदस्य के लिए किया नामांकन

जागरण संवाददाता कानपुर देहात त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन फार्म जमा करने को लेकर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 09:28 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 09:28 PM (IST)
181 दावेदारों ने जिला पंचायत सदस्य के लिए किया नामांकन
181 दावेदारों ने जिला पंचायत सदस्य के लिए किया नामांकन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन फार्म जमा करने को लेकर गुरुवार को 181 दावेदारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। नामांकन फार्म जमा करने के लिए सुबह से ही दावेदारों के साथ ही समर्थक जुट गए। नामांकन के लिए पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन संख्या कम रही है।

नामांकन फार्म जमा करने को लेकर पहले दिन मंगलवार को सुबह से ही ब्लॉक कार्यालयों के साथ ही कलेक्ट्रेट में दावेदारों की लाइन लगी रही। शासन की ओर से आदर्श आचार संहिता के पालन के निर्देश दिए गए थे, लेकिन कोरोना गाइड लाइन का पालन होते कहीं भी नहीं दिखा। जिला पंचायत सदस्य के लिए पहले दिन दावेदारों की भीड़ अधिक रही थी। वहीं दूसरे दिन संख्या सीमित रही और 181 दावेदारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। नामांकन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जिले की 32 सीटों पर कुल 490 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। वहीं सबसे अधिक नामांकन बिरहुन सीट के लिए 25 लोगों ने नामांकन किया जबकि सबसे कम राजपुर तृतीय सीट के लिए आठ लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से विशेष सख्ती बरती गई। नामांकन के अंतिम दिन रसूलाबाद में नामांकन करने वालों की संख्या भी कम रही। इस दौरान समर्थकों को नामांकन केंद्र से दूर ही रोक दिया गया और प्रत्याशी व प्रस्तावक दो ही लोग अंदर जा सके। इस दौरान एसडीएम अंजू वर्मा, सीओ परशुराम सिंह, थाना प्रभारी शशि भूषण मिश्र मौजूद रहे। सिकंदरा में निर्वाचन अधिकारी प्रेम प्रकाश ने बताया कि ब्लॉक परिसर में द्वितीय चरण के हुए नामांकन प्रक्रिया में प्रधान पद के 166, बीडीसी क्षेत्र पंचायत सदस्य 125 एवं सदस्य पद के उम्मीदवारों के 363 पर्चे दाखिल किए गए। अमरौधा में प्रधान पद के 64, 132 ग्राम पंचायत सदस्य के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए गए। बीडीसी के 76 पदों के लिए 135 नामांकन पत्र जमा किये गये। इसी प्रकार मलासा ब्लाक में ग्राम प्रधान के 65 पदों के लिए 136 व ग्राम पंचायत सदस्य के 421 व बीडीसी के 73 पदों के लिए 84 नामांकन पत्र जमा किये गये। मलासा ब्लाक के आरओ डॉ. भगवान सिंह ने बताया कि दो दिनों में कुल प्रधान पद के 698 नामांकन पत्र, ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 467 नामांकन पत्र व बीडीसी के 247 नामांकन पत्र जमा किए गए।

अमरौधा ब्लाक के आरओ बीडी शुक्ला ने बताया कि दो दिनों में कुल प्रधान पद के 704 नामांकन पत्र, ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 483 नामांकन पत्र व बीडीसी के 341 नामांकन पत्र जमा किए गए। बिना नोड्यूज जमा किए गए नामांकन पत्र

भोगनीपुर : मलासा ब्लाक में ग्राम पंचायत सदस्यों के नामांकन पत्रों में नोड्यूज प्रमाण पत्र न लगे होने पर कुछ एआरओ ने नामांकन पत्र जमा करने में आनाकानी की। आवेदकों ने मामले की शिकायत ब्लॉक परिसर में मौजूद एसडीएम दीपाली भार्गव से की, जिस पर एसडीएम ने हाल में जाकर सभी एआरओ को बिना नोड्यूज प्रमाण पत्र के नामांकन पत्र जमा करने के निर्देश दिये।

chat bot
आपका साथी