Zika Virus in UP: कानपुर में एयरफोर्स स्टेशन की मेस तक पहुंचा जीका, शहर में मिले दो नए संक्रमित

Zika Virus in UP सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि शुक्रवार को लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की लैब की रिपोर्ट में दो और में जीका के संक्रमण की पुष्टि हुई है। आफीसर्स मेस में कार्यरत 43 वर्षीय महिला हैं जो एयरफोर्स स्टेशन परिसर में रहती हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 07:54 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 07:54 PM (IST)
Zika Virus in UP: कानपुर में एयरफोर्स स्टेशन की मेस तक पहुंचा जीका, शहर में मिले दो नए संक्रमित
Zika Virus in UP कानपुर में सामने आए जीका वायरस के मामले की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। Zika Virus in UP जीका वायरस का संक्रमण एयरफोर्स स्टेशन की आफीसर्स की मेस तक पहुंच गया है। शुक्रवार को आफीसर्स मेस में जीका का एक संक्रमित मिला है। इसके अलावा एक संक्रमित जाजमऊ क्षेत्र का है। इस बार भी दोनों संक्रमित महिलाएं हैं। शहर में जीका संक्रमितों की संख्या 139 हो गई थी। उधर, उन्नाव जिले के शुक्लागंज निवासी जीका संक्रमित का केस उन्नाव स्थानांतरित करने से सूची से नाम हटाने पर संक्रमितों की संख्या 138 हो गई है। 

सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि शुक्रवार को लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की लैब की रिपोर्ट में दो और में जीका के संक्रमण की पुष्टि हुई है। उसमें एयरफोर्स की आफीसर्स मेस में कार्यरत 43 वर्षीय महिला हैं, जो एयरफोर्स स्टेशन परिसर में रहती हैं। इसके अलावा जाजमऊ निवासी 25 वर्षीय महिला हैं। सर्विलांस टीम ने उनके स्वजनों एवं संपर्क में आए लोगों की सैंपङ्क्षलग की है। साथ ही दवा का छिड़काव भी कराया है। सोर्स रिडक्शन की कार्रवाई भी की गई है। सीएमओ डा. नैपाल ङ्क्षसह ने बताया कि उन्नाव के शुक्लागंज निवासी पीडि़त की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। वैसे जीका का यह केस उन्नाव जिले का है, इसलिए उसे वहां स्थानांतिरत कर दिया है। शहर में जीका के कुल संक्रमित 138 हैं, जिसमें से 115 की रिपोर्ट निगेटिव हो रही है, 23 जीका संक्रमित बचे हैं।

जीका प्रभावित क्षेत्र से लिए 89 नमूने: जीका प्रभावित तिवारीपुर, रैदास विहार जाजमऊ, तिवारी बगिया, पोखरपुर, फेथफुलगंज, घाऊखेड़ा, भवानी नगर, सिद्धार्थ नगर, केडीए जाजमऊ, काजीखेड़ा, दहेलीसुजानपुर, शिवकटरा व दर्शनपुरवा क्षेत्र में जीका के लक्षण वाले, बुखार पीडि़त व गर्भवती समेत 89 लोगों के सैंपल लिए हैं। उन्हें जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है। 

chat bot
आपका साथी