कानपुर में नहीं थम रही Zika Virus की दहशत, शहर में मिले दो और नए संक्रमित, कुल संख्या हुई 125

Zika Virus in Kanpur सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि शहर में दो और जीका संक्रमित मिले हैं जो जाजमऊ के केडीए कालोनी और तिवारीपुर के हैं। शहर में जीका संक्रमितों की संख्या 125 हो गई है उसमें 57 महिलाएं हैं जिसमें 10 बच्चियां हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 09:05 PM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 07:27 AM (IST)
कानपुर में नहीं थम रही Zika Virus की दहशत, शहर में मिले दो और नए संक्रमित, कुल संख्या हुई 125
Zika Virus in Kanpur : कानपुर के जीका वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

कानपुर, जागरण संवाददाता। Zika Virus in Kanpur जिले में मच्छरों को नियंत्रण करने में स्वास्थ्य महकमा हांफने लगा है। कागजों पर सोर्स रिडक्शन, फागिंग और साफ-सफाई का दाव किया जा रहा है, जबकि 22 दिन बाद भी जीका वायरस के सोर्स का पता लगाने में विफल रहे हैं। अब अधिकारी मौसम बदलने से मच्छरों का प्रकोप कम होने की उम्मीद लगाए हैं। वहीं, रविवार को किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट में दो और में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि दो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि शहर में दो और जीका संक्रमित मिले हैं, जो जाजमऊ के केडीए कालोनी और तिवारीपुर के हैं। शहर में जीका संक्रमितों की संख्या 125 हो गई है, उसमें 57 महिलाएं हैं, जिसमें 10 बच्चियां हैं। अब तक 39 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। शहर में सक्रिय केस 86 बचे हैं।

गर्भवती व बुखार पीडि़त 95 का लिया सैंपल : स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने क्षेत्र में तिवारीपुर, श्याम नगर सी ब्लाक, तिवारीपुर बगिया, पोखरपुरवा, फेथफुलगंज, जेके कालोनी जाजमऊ, भवानी नगर, काजीखेड़ा, घाऊखेड़ा, आदर्श नगर, दहेलीसुजानपुर व शिवकटरा क्षेत्र से जीका के लक्षण वाले, बुखार पीडि़त व गर्भवती के 95 सैंपल एकत्र किए हैं। उन्हें जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है। अब तक 4770 सैंपल लिए जा चुके हैं। 

डेंगू का बढ़ा कहर, सात नए केस : सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि रविवार को जारी रिपोर्ट में सात मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। उसमें शहर के जवाहर नगर, गोविंद नगर लेबर कालोनी, जूही, बर्रा विश्व बैंक, बादशाही नाका व गीता नगर क्षेत्र से एक-एक डेंगू का मरीज मिला है। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र के बिधून के घारामऊ में एक मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। सीएमओ के मुताबिक जिले में डेंगू के कुल मरीज 574 हो गए हैं, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के 414 व शहरी क्षेत्र के 160 हैं। जिले में डेंगू से 522 स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 52 सक्रिय केस बचे हैं।  

chat bot
आपका साथी