Zika Virus In Kanpur: शहर में जीका वायरस का एक और संक्रमित मिला, डेंगू के भी मिले दो मरीज

शहर में जीका वायरस कमजोर जरूर पड़ा है लेकिन केस लगातार निकल रहे हैं। जीका वायरस का एक और संक्रमित मिला है। रविवार को लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से आई रिपोर्ट में पुष्टि हुई है। जीका संक्रमित जाजमऊ के मकसूद नगर का है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 10:40 AM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 10:40 AM (IST)
Zika Virus In Kanpur: शहर में जीका वायरस का एक और संक्रमित मिला, डेंगू के भी मिले दो मरीज
शहर में जीका संक्रमितों की संख्या 139 हो गई है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में जीका वायरस का एक और संक्रमित मिला है। रविवार को लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से आई रिपोर्ट में पुष्टि हुई है। जीका संक्रमित जाजमऊ के मकसूद नगर का है। इसके साथ शहर में जीका संक्रमितों की संख्या 139 हो गई है। वहीं, डेंगू के तीन मरीज मिले हैं। उसमें दो शहर व एक ग्रामीण अंचल का है। डेंगू के अब तक कुल 609 मरीज मिल चुके हैं, जिसमें से 176 शहरी इलाकों से हैं।

सीएमओ डा. नैपाल सिंह के मुताबिक जीका संक्रमितों में से 123 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। उसमें से 16 जीका संक्रमित हैं, जिन्हें निगरानी में रखा गया है। जीका नियंत्रण के लिए प्रभावित क्षेत्रों में 100 टीमें लगी हैं। रविवार को ने 1667 घरों में सोर्स रिडक्शन की कार्रवाई की गई। इस दौरान जीका के लक्षण, बुखार पीडि़त और गर्भवती के 30 सैंपल लेकर जांच के लिए केजीएमयू भेजे गए हैं। अब तक 5448 लोगों के सैंपल लेकर  जांच के लिए जा चुके हैं। वहीं, सीएमओ का कहना है कि तीन डेंगू मरीज गंगागंज पनकी, कश्यप नगर और पतारा के हैं। अब तक 577 मरीज डेंगू से स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि डेंगू के 32 सक्रिय केस हैं। रविवार को डेंगू के सिर्फ दो सैंपल लिए गए, जबकि 1817 घरों में सोर्स रिडक्शन की कार्रवाई का दावा है। 

chat bot
आपका साथी