युवाओं ने 45 की उम्र पार वालों से ज्यादा दिखाया उत्साह

जेएनएन कानपुर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन में भी तेजी लाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 02:09 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 02:09 AM (IST)
युवाओं ने 45 की उम्र पार वालों से ज्यादा दिखाया उत्साह
युवाओं ने 45 की उम्र पार वालों से ज्यादा दिखाया उत्साह

जेएनएन, कानपुर : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन में भी तेजी लाई जा रही है। वैक्सीनेशन के लिए युवाओं (18-44 वर्ष) में जबरदस्त उत्साह है। ऑनलाइन पंजीकरण कराकर युवा उत्साह से लबरेज होकर वैक्सीन लगवाने के लिए कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीसी) पहुंच रहे हैं। सोमवार को वैक्सीनेशन में युवाओं ने 45 पार वालों को वैक्सीन लगवाने में पछाड़ दिया। युवाओं को 85.6 फीसद और 45 पार व्यक्तियों को 72.5 फीसद वैक्सीन लगाई गई। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा ने बताया कि 45 की उम्र पार व्यक्तियों के वैक्सीनेशन के लिए 87 सीवीसी बनाए गए थे। जहां कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगाई गई। वैक्सीन लगाने का लक्ष्य 13190 था। इसमें से वैक्सीन की पहली डोज 9378 लोगों को लगाई गई, जबकि वैक्सीन की दूसरी डोज 191 व्यक्तियों को लगाई गई। कुल वैक्सीनेशन 9569 व्यक्तियों का हुआ, जो 72.5 फीसद है। युवाओं को 36 सीवीसी पर लगी वैक्सीन : डॉ. मिश्रा ने बताया कि 36 सीवीसी में युवाओं को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। युवाओं को 7000 डोज लगाने का लक्ष्य था, लेकिन 5989 युवा ही वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटर तक आए। इस हिसाब युवाओं को 85.6 फीसद वैक्सीन लग सकी। वैक्सीनेशन पंजीकरण में 44-45 उम्र के लोगों में नहीं कोई दिक्कत, कानपुर : वैक्सीनेशन के लिए 44 वर्ष और 45 वर्ष की उम्र के बीच के लोगों का पंजीकरण कोविंन पोर्टल स्वीकार नहीं कर रहा है। ऐसी कई शिकायतें अधिकारियों तक पहुंच रही हैं। इस संदर्भ में अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल डॉ. जीके मिश्रा का कहना है कि कोविन पोर्टल पंजीकरण को लेकर इस उम्र वर्ग के लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो रही है।वर्ष 2003 को जन्मे की उम्र 18 वर्ष है। पोर्टल स्वीकार कर रहा है। इसी तरह 44 वर्ष की उम्र के लिए वर्ष 1977 में जन्म वर्ष को पोर्टल स्वीकार कर रहा है। वहीं, 45 वर्ष की उम्र के लिए वर्ष 1976 पोर्टल स्वीकार कर रहा है। इसमें किसी तरह का कोई संशय नहीं है। इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन भी लग रही है। अगर वर्ष 1976 के जन्म वर्ष वाले किसी व्यक्ति को शिकायत है तो पहले पोर्टल पर पंजीकरण कराकर चेक कराएं। उनका पंजीकरण एवं वैक्सीनेशन जरूर होगा।

आज यहां लगेगी युवाओं व 45 पार व्यक्तियों को वैक्सीन: युवा (18-44 वर्ष) यहां लगवाएं कोविडशील्ड की पहली डोज : कल्याणपुर, पीएचसी कानपुर विश्वविद्यालय, बिठूर, सरसौल, नर्वल, बिधनू, मझावन, बिल्हौर, शिवराजपुर, चौबेपुर, ककवन, घाटमपुर, पतारा, भीतरगांव, बैरी कल्याणपुर, अर्मापुर, गुजैनी, जागेश्वर हॉस्पिटल, जरौली, ग्वालटोली, एसएडी हरजिदर नगर, किदवई नगर, बीएन भल्ला, धरीपुरवा, उर्सला अस्पताल, डफरिन अस्पताल, केपीएम अस्पताल, चाचा नेहरू, अनवरगंज, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, नवाबगंज, हुमायूंबाग, नेहरू नगर, कैंट, कृष्णा नगर, लोको हॉस्पिटल। युवाओं को यहां लगवाएं कोवैक्सीन की पहली डोज : मंधना, भौंती, उत्तरीपुरा, हरजिदर नगर एवं रामबाग।

----------------

45 पार के व्यक्तियों को यहां लगेगी कोविडशील्ड की पहली-दूसरी डोज : कल्याणपुर, सचेंडी, पनकी, सरसौल, हाथीपुर, बिधनू, मेहरबान सिंह का पुरवा, बिल्हौर, शिवराजपुर, चौबेपुर, ककवन, घाटमपुर, पतारा, भीतरगांव, नानकारी, रावतपुर, मिर्जापुर, गुजैनी, जागेश्वर हॉस्पिटल, उस्मानपुर, जय प्रकाश नगर, जूही, बर्रा, ग्वालटोली मेटरनिटी, हरजिदर नगर, जाजमऊ, नौबस्ता, लालपुर, बीएन भल्ला, गंगापुर, उर्सला, डफरिन, चाचा नेहरू, रायपुरवा, मेडिकल कॉलेज, ज्यौरा, नवाबगंज, सीसामऊ, दर्शनपुरवा, कैंट, कंबाइंड हॉस्पिटल, लोको हॉस्पिटल।

----------------

45 पार के व्यक्तियों को यहां लगेगी कोवैक्सीन की दूसरी डोज : कल्याणपुर, किदवई नगर, डफरिन व कृष्णा नगर।

वैक्सीनेशन पंजीकरण में 44-45 उम्र के लोगों में नहीं कोई दिक्कत, कानपुर : वैक्सीनेशन के लिए 44 वर्ष और 45 वर्ष की उम्र के बीच के लोगों का पंजीकरण कोविंन पोर्टल स्वीकार नहीं कर रहा है। ऐसी कई शिकायतें अधिकारियों तक पहुंच रही हैं। इस संदर्भ में अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल डॉ. जीके मिश्रा का कहना है कि कोविन पोर्टल पंजीकरण को लेकर इस उम्र वर्ग के लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो रही है। वर्ष 2003 को जन्मे की उम्र 18 वर्ष है। पोर्टल स्वीकार कर रहा है। इसी तरह 44 वर्ष की उम्र के लिए वर्ष 1977 में जन्म वर्ष को पोर्टल स्वीकार कर रहा है। वहीं, 45 वर्ष की उम्र के लिए वर्ष 1976 पोर्टल स्वीकार कर रहा है। इसमें किसी तरह का कोई संशय नहीं है। इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन भी लग रही है। अगर वर्ष 1976 के जन्म वर्ष वाले किसी व्यक्ति को शिकायत है तो पहले पोर्टल पर पंजीकरण कराकर चेक कराएं। उनका पंजीकरण एवं वैक्सीनेशन जरूर होगा।

chat bot
आपका साथी