वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर चलाने में दक्ष बनाए जाएंगे युवा, क्यों रुका है प्रशिक्षण कार्यक्रम

कानपुर में कौशल विकास मिशन के तहत 235 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाना है लेकिन अभी तक संस्था का चयन नहीं हो सका है। इससे युवाओं को स्वास्थ्यकर्मी बनाने का प्रशिक्षण कार्यक्रम रुक गया है। आठ सौ युवाओं ने आवेदन किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:49 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:49 AM (IST)
वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर चलाने में दक्ष बनाए जाएंगे युवा, क्यों रुका है प्रशिक्षण कार्यक्रम
कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण होना है।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर ने बड़ी संख्या में संक्रमितों की सांसें छीन लीं। अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों की कमी से भी उपचार में दिक्कतें आईं। घरों पर भी आक्सीजन सिङ्क्षलडर लगाने में परेशानी हुई। इसे देखते हुए ही केंद्र सरकार ने अब युवाओं को कौशल विकास मिशन के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने के लिए तकनीकी रूप से दक्ष बनाने का निर्णय लिया है। जिले में 235 युवाओं को दक्ष बनाने का काम सात जून से शुरू होना था, लेकिन अभी तक केंद्र सरकार से प्रशिक्षण देने वाली संस्था का चयन ही नहीं हो सका है।

कोरोना की दूसरी लहर में कई निजी अस्पतालों में तो स्वास्थ्यकर्मी नौकरी छोड़कर चले गए। सरकारी अस्पतालों में भी स्वास्थ्य कर्मियों के पद खाली हैं। अब स्वास्थ्य कर्मी के रूप में जब युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा तो उन्हें आक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिन युवाओं को तीन माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा, उन्हें उस अवधि का मानदेय भी मिलेगा। वे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में प्रशिक्षण लेंगे। सीडीओ डा. महेंद्र कुमार ने जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई पांडुनगर को इसकी जिम्मेदारी दी है। जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई की ओर से आवेदन भी मांग लिए गए हैं। आठ सौ युवाओं ने आवेदन किया है।

इन पदों के लिए प्रशिक्षण : मेडिकल इक्यूपमेंट टेक्नोलाजी असिस्टेंट, एडवांस्ड क्रिटिकल केयर, होम हेल्थ एंड जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन। आवेदन प्राप्त हो गए हैं। पार्टनर संस्था के चयन के बाद युवाओं की स्क्रीङ्क्षनग कर प्रशिक्षण का कार्य शुरू होगा। 235 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाना है। - मुकेश श्रीवास्तव, जिला प्रबंधक कौशल विकास मिशन

chat bot
आपका साथी