अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने नहीं सुनी तो खुद ही सफाई करने लगी युवाओं की टोली

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता सांकेतिक चित्र
Publish Date:Mon, 21 Sep 2020 10:04 PM (IST) Author: Abhishek Agnihotri

कानपुर, जेएनएन। बर्रा दो आजाद कुटिया स्थित मां दुर्गा पार्क में काफी समय पहले से कूड़ा जमा हुआ था। स्थानीय लोगों को स्वच्छ प्राणवायु देने के लिए लॉकडाउन के दौरान युवाओं की टोली ने मिलकर दो ट्रॉली कूड़ा बाहर निकाला। इसी के साथ उन्होंने 400 मीटर दूर पार्क से घास काट कर उसे अपने पार्क में लगाई। यही नहीं हरियाली को बरकरार रखने के लिए नियमित रूप से पानी देने के साथ उसकी देखभाल भी कर रहे हैं। युवाओं ने चंदा एकत्रित कर पार्क में पौधे, फव्वारा लगाए हैं जिसकी चहुंओर प्रशंसा हो रही है।

बीएड के छात्र सुरभित सचान ने बताया कि पहले पार्क के पास से निकला दूभर हो जाता था। साफ-सफाई के लिए कई बार उद्यान विभाग, नगर निगम, जनप्रतिनिधियों से संपर्क किया गया। सुनवाई न होने पर सुरभित ने लॉकडाउन के दौरान भोला ठाकुर, सूरज वर्मा, बउवा, हितेश चौधरी, रुद्र व अभिषेक के साथ मिलकर पार्क को स्वच्छ बनाने का दृढ़ संकल्प लिया और अपने मिशन में कामयाब भी हुए।

पार्क की टूटी दीवार बिगाड़ रही शोभा

पार्क के चारों तरफ की दीवार कई जगह से टूटी हुई है। इसका बजट ज्यादा होने की वजह से युवा इसकी मरम्मत नहीं करा पा रहे हैं। पार्क में हरियाली होने के बाद भी दीवार बदरंग होने से इसकी शोभा बिगड़ रही है।

इनका ये है कहना

मां दुर्गा पार्क की स्थिति के बारे में जानकारी नहीं है। अगर वहां युवा हरियाली कर रहे हैं तो सराहनीय कार्य है। युवाओं की मदद की जाएगी। - डॉ. वीके सिंह, उद्यान अधिकारी  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.