बुखार से युवक की मौत, छह और को डेंगू

जिले में डेंगू और वायरल बुखार का कहर बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:58 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:58 AM (IST)
बुखार से युवक की मौत, छह और को डेंगू
बुखार से युवक की मौत, छह और को डेंगू

जागरण संवाददाता, कानपुर: जिले में डेंगू और वायरल बुखार का कहर बढ़ता जा रहा है। एक तरफ जहां पूरा अमला डेंगू और बुखार नियंत्रण में पूरी ताकत लगाए हुए है, वहीं दूसरी तरफ डेंगू भी अपने पांव पसारता जा रहा है। बिल्हौर के महादेवा गांव में 25 वर्षीय युवक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं, सीएमओ कार्यालय से सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार जांच में डेंगू के छह और मरीज मिले हैं। अब जिले में डेंगू के मरीज 136 हो गए हैं, उसमें से ग्रामीण अंचल के 109 और शहरी क्षेत्र के 27 हैं। सरकारी आंकड़े में एक भी मौत नहीं है, जबकि सिर्फ कुरसौली गांव में 12 लोग दम तोड़ चुके हैं।

बिल्हौर के महादेवा गांव निवासी विनोद कटियार के 25 वर्षीय पुत्र हिमांशु को सात दिन से बुखार आ रहा था। पहले अरौल में झोलाछाप से दवा ली। बुखार बढ़ता चला गया। भाई अरविद कटियार ने बताया कि आराम न मिलने पर कल्यानपुर के नर्सिंग होम में भर्ती कराया था। जहां इलाज के दौरान रविवार देर रात हिमांशु ने दम तोड़ दिया।

वहीं, सीएमओ के निर्देश पर ग्रामीण अंचल के 10 ब्लाक के गांवों में हेल्थ कैंप लगाकर पीड़ितों का चेकअप और जांच की गई। जहां डेंगू के लक्षण वाले 259 ग्रामीणों का ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए उर्सला और मेडिकल कालेज की लैब भेजा गया है। वहीं, 1079 मलेरिया की स्लाइड बनाई गई, जो निगेटिव आई हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कल्याणपुर के कुरसौली व हृदयपुर, भीतरगांव के सचौली व लाखनखेड़ा, ककवन के देवहा, बिल्हौर के महादेवा, सरसौल के सरसौल गांव, पतारा के बछैला व गरोहा, घाटमपुर के बीबीपुर व सरदारपुर, बिधून के दलानपुर व नगवां कठौली, शिवराजपुर के कंठी निवादा और चौबेपुर के तरीपाठकपुर गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर बुखार पीड़ितों की जांच कर दवाएं दी गईं।

--------------

बुखार फैलने पर फीवर डेस्क को दें सूचना

जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कहीं भी बुखार फैलता है तो इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दें। सीएमओ ने उर्सला अस्पताल में कंट्रोल रूम में ही फीवर डेस्क बनाई है। यहां का हेल्प लाइन नंबर 9335301096 है। इस पर बुखार या डेंगू से संबंधित सूचना दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी