कानपुर: राष्ट्रीय रेफरी सेमिनार में योग का गुरुमंत्र हासिल करेंगे योगाचार्य, शहर से 20 होंगे शामिल

वर्ल्ड योगा फेडरेशन के महासचिव शोभित पांडेय ने बताया कि योग के राष्ट्रीय सेमिनार से शहर के रेफरियाें को राष्ट्रीय फलक प्राप्त होगा। वे राष्ट्रीय स्तर पर निर्णायक की भूमिका में नजर आएंगे। उन्होंने बताया कि शहर में कई ऐसे योगाचार्य हैं जो रेफरी बनने की काबिलियत रखते हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 06:39 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 06:39 PM (IST)
कानपुर: राष्ट्रीय रेफरी सेमिनार में योग का गुरुमंत्र हासिल करेंगे योगाचार्य, शहर से 20 होंगे शामिल
कानपुर में आयोजित होने वाले रेफरी सेमिनार से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। योगा एसोसिएशन आफ इंडिया द्वारा योगाचार्यों के लिए राष्ट्रीय रेफरी सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। चार जुलाई को होने वाले योग के राष्ट्रीय सेमिनार में देशभर के चुनिंदा 500 योगाचार्यों को शामिल किया जाएगा। आनलाइन माध्यम से होने वाले इस सेमिनार के माध्यम से उन्हें योग प्रतियोगिता के आधार पर प्रशिक्षण देकर आगामी प्रतियोगिता के लिए तैयार किया जाएगा।

संक्रमण के दौर में योग का महत्व हर कोई समझ चुका है। योग ने घर-घर अपनी पहुंच बना ली है। इसी को बढ़ावा देने और प्रतिभावान योग प्रशिक्षक की खोज के लिए योगा एसोसिएशन आफ इंडिया द्वारा राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। योगा एसोसिएशन आफ इंडिया के रेफरी कमिशन चेयरमैन विभव प्रताप सिंह ने बताया कि रविवार को होने वाले आनलाइन राष्ट्रीय सेमिनार में शहर के 20 योगाचार्य को शामिल किया जाएगा। जो देशभर के प्रतिभागियों के साथ योग की प्रतियोगिताओं की बारीकियों से परिचित कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताओं के दौरान रेफरी खिलाड़ियों की जीत-हार को तय करते हैं। रेफरी द्वारा प्रतियोगिता में खेल रहे प्रतिभागियों का शारीरिक संतुलन, योग की क्रियाएं, पाश्चर, चेहरे का एक्सप्रेशन के बारे में बताया जाएगा। वर्ल्ड योगा फेडरेशन के महासचिव शोभित पांडेय ने बताया कि योग के राष्ट्रीय सेमिनार से शहर के रेफरियाें को राष्ट्रीय फलक प्राप्त होगा। वे राष्ट्रीय स्तर पर निर्णायक की भूमिका में नजर आएंगे। उन्होंने बताया कि शहर में कई ऐसे योगाचार्य हैं जो रेफरी बनने की काबिलियत रखते हैं।

chat bot
आपका साथी