कानपुर में शारीरिक और मानसिक लाभ के साथ संक्रमण में लाभकारी सिद्ध हो रहा योग

विशेष लाभ देखने को मिल रहा है। योग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ मानसिक शांति की प्राप्ति में अहम योगदान देता है। पहली बार विद्यार्थियों के हित में क्रीड़ा भारती और विज्ञान भारती द्वारा इस पहल की शुरुआत की गई थी।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 02:35 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 02:35 PM (IST)
कानपुर में शारीरिक और मानसिक लाभ के साथ संक्रमण में लाभकारी सिद्ध हो रहा योग
इसमें योगासन लाभ बताकर उनकी काउंसिलिंग की गई

कानपुर, जेएनएन। योग का महत्व सदियों से शारीरिक और मानसिक रूप से देखने को मिल रहा है। संक्रमण काल में इसका महत्व और भी बढ़ गया जब संक्रमण से रिकवरी में योग मरीजों के लिए कारगर साबित हुआ। योग के महत्व से जन-जन को परिचित कराने के लिए जय नारायण विद्या मंदिर द्वारा योग सप्ताह अभियान चलाया गया। इसको मुख्य रूप से लंबे समय से घरों में रहने को विवश विद्यार्थियों के लिए चलाया गया। इसमें योगासन लाभ बताकर उनकी काउंसिलिंग की गई।

विज्ञान भारती, क्रीड़ा भारती द्वारा आयोजित योग सप्ताह के अंतिम दिन फिटनेस एक्सपर्ट डा. सरनजीत सिंह ने छात्रों को किताबों से निकलकर मैदान में खेल व्यायाम और आसन करने का महत्व और लाभ से परिचित कराया। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ योग व आसन विद्यार्थियों के शारीरिक व मानसिक विकास में लाभदायक होता है। विद्यार्थियों को प्राकृतिक रूप से प्राप्त होने वाले विटामिन पर जोर देना चाहिए। वहीं, स्कूल गेम्स फेडरेशन के कोषाध्यक्ष मुखतेज सिंह बदेशा ने कहा कि योग से ना सिर्फ शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया जा सकता है, बल्कि आज विश्व के सभी हिस्सों में कोरोना से जंग में योग का विशेष लाभ देखने को मिल रहा है। योग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ मानसिक शांति की प्राप्ति में अहम योगदान देता है। पहली बार विद्यार्थियों के हित में क्रीड़ा भारती और विज्ञान भारती द्वारा इस पहल की शुरुआत की गई थी। जिसकी प्रबुद्धजनों से सराहना की। लंबे समय बाद विद्यार्थियों को बेहतर मंच मिला। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय टीटी खिलाड़ी संजीव पाठक, संतराम द्विवेदी, आशुतोष सत्यम झा व सुनील सिंह, डाक्टर सुनील मिश्रा आदि उपस्थित रहे। 

chat bot
आपका साथी