योगा एसोसिएशन ऑफ कानपुर आज से कराएगा ऑनलाइन योगासन प्रतियाेगिता, लिटिल मास्टर अर्नव दिखाएंगे जौहर

विश्व योगा फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी ने बताया कि योग के जरिए लोगों ने शारीरिक व मानसिक रूप से खुद को मजबूत किया। योग को जन-जन तक पहुंचाने और योग को बढ़ावा देने के लिए मकसद से यह प्रतियोगिता में कराई जा रही है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 01:47 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 01:47 PM (IST)
योगा एसोसिएशन ऑफ कानपुर आज से कराएगा ऑनलाइन योगासन प्रतियाेगिता, लिटिल मास्टर अर्नव दिखाएंगे जौहर
स्टेट प्रतियोगिता के जरिए प्रतिभावान खिलाड़ियों की तलाश को पूरा किया जाएगा।

कानपुर, जेएनएन। योगा एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त योगा एसोसिएशन ऑफ कानपुर द्वारा शनिवार को ऑनलाइन माध्यम से आयोजित कराई जाएगी। प्रतियोगिता में प्रदेश के लगभग एक हजार प्रतिभागी शामिल होकर योग की कला का प्रदर्शन करेंगे।

विश्व योगा फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शोभित पांडेय ने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल हर आयुवर्ग के खिलाड़ियों को दस-दस योगासन का वीडियो बनाकर फेडेरशन को भेजना होगा। 20 सेकेंड के वीडियो में प्रतिभागी को योग की कलाओं का प्रदर्शन करना होगा। जिसको योगासन के रेफरी विभव प्रताप सिंह परखेंगे। वे योग की बारीकियों को परखने के बाद खिलाड़ियों की जीत-हार का फैसला करेंगे। योग की कला का बेहतर प्रदर्शन व टाइमिंग के आधार पर खिलाड़ियों की जीत-हार तय होगी। उन्होंने बताया कि संक्रमण काल में हुई ऑनलाइन योगासन प्रतियोगिताओं में शहर के खिलाड़ियों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय व वर्ल्ड स्तर पर हुई प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर शहर का नाम रोशन किया। स्टेट प्रतियोगिता के जरिए प्रतिभावान खिलाड़ियों की तलाश को पूरा किया जाएगा। ताकि आगामी नेशनल प्रतियोगिता के लिए योग्य खिलाड़ी मिले और प्रतियोगिता में उप्र का मान बढ़ाए।

ये प्रतिभागी लेंगे हिस्सा: विश्व योगा फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी ने बताया कि कोविड काल में योग की पहुंच अधिक लोगों तक हो गई है। योग के जरिए लोगों ने शारीरिक व मानसिक रूप से खुद को मजबूत किया। योग को जन-जन तक पहुंचाने और योग को बढ़ावा देने के लिए मकसद से यह प्रतियोगिता में कराई जा रही है। इसमें सब जूनियर, कैडेट जूनियर व सीनियर वर्ग में बालक व बालिका वर्ग के खिलाड़ी ऑनलाइन माध्यम से हिस्सा लेंगे। 

chat bot
आपका साथी