कानपुर में 21 से शुरू होगा वर्ल्ड ताइक्वांडो सेमिनार, शहर के दर्जनों खिलाड़ी जानेंगे इसके नियम

संघ द्वारा लिखित व प्रैक्टिकल टेस्ट का भी आयोजन किया जाएगा ताकि खिलाड़ियों की तैयारी पूर्ण रूप से दुरुस्त हो सके। एसोसिएशन द्वारा इस सेमिनार में शहर से 100 से ज्यादा खिलाड़ियों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 03:24 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 05:30 PM (IST)
कानपुर में 21 से शुरू होगा वर्ल्ड ताइक्वांडो सेमिनार, शहर के दर्जनों खिलाड़ी जानेंगे इसके नियम
कानपुर में होने वाली वर्ल्ड ताइक्वांडो सेमिनार से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर ताइक्वांडो स्पोर्ट्स संघ द्वारा 21 फरवरी से लेकर 28 मार्च तक ओलंपिक खेल ताइक्वांडो के नियमों की जानकारी के लिए जिला स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इस सेमिनार में खिलाड़ियों के साथ कोच और रेफरी शामिल होंगे। जिन्हें 6 प्रकार की ट्रेनिंग सत्र से होकर गुजरना होगा। कानपुर ताइक्वांडो स्पोर्ट्स संघ के मीडिया प्रभारी सिद्धार्थ शर्मा ने बताया कि हरजिंदर नगर स्थित एकेडमी में सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसमें रेड बेल्ट और उससे ऊपर के खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे तथा नेशनल रेफरी और कोच भी हिस्सा बनेंगे। 

बालक और बालिका वर्ग के खिलाड़ी होंगे शामिल 

संघ के अध्यक्ष रोहित सक्सेना ने बताया कि शहर के खिलाड़ियों को ताइक्वांडो खेल में बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य वर्ल्ड ताइक्वांडो के नियमों के सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। इस सेमिनार में बालक और बालिका वर्ग के खिलाड़ी शामिल होकर ताइक्वांडो खेल में निपुणता हासिल करेंगे। संघ के महासचिव अरुण सोनी ने बताया कि सीनियर खिलाड़ियों का कोच के लिए लगने वाले सेमिनार में उनको ओलंपिक खेल में होने वाले ताइक्वांडो के नियमों से अवगत कराया जाएगा इसके साथ ही खिलाड़ियों को सत्र के हिसाब से खेल के नियम और खेल बारीकियों से परिचित होंगे। उन्होंने बताया कि पहले सेशन में एक से लेकर 10 आर्टिकल तब की ट्रेनिंग दी जाएगी। जबकि दूसरे सत्र में 11 से 14 तथा तीसरे सत्र में 15 से 24 आर्टिकल की ट्रेनिंग खिलाड़ी हासिल करेंगे। उन्होंने बताया कि संघ द्वारा लिखित व प्रैक्टिकल टेस्ट का भी आयोजन किया जाएगा ताकि खिलाड़ियों की तैयारी पूर्ण रूप से दुरुस्त हो सके। एसोसिएशन द्वारा इस सेमिनार में शहर से 100 से ज्यादा खिलाड़ियों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

chat bot
आपका साथी