कानपुर के सौ केंद्रों पर आज से होगी निश्शुल्क मधुमेह जांच, तीन दिन तक चलेगी टेस्टिंग

World Diabetes Day 2021डा. नंदिनी रस्तोगी ने बताया कि तीन दिन में 10 हजार से अधिक ब्लड शुगर जांच का लक्ष्य रखा गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने डायबिटीज केयर सभी को मिलनी चाहिए यह थीम दी है। इसके तहत ही केडीए अभियान शुरू कर रहा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 10:26 AM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 10:26 AM (IST)
कानपुर के सौ केंद्रों पर आज से होगी निश्शुल्क मधुमेह जांच, तीन दिन तक चलेगी टेस्टिंग
World Diabetes Day 2021 डायबिटीज की जांच की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। World Diabetes Day 2021 विश्व मधुमेह दिवस (14 नवंबर) को ध्यान में रखते हुए कानपुर डायबिटीज एसोसिएशन शहर में ब्लड शुगर की निश्शुल्क जांच के लिए शुक्रवार से तीन दिन का विशेष अभियान शुरू कर रहा है। केडीए के सदस्यों एवं उससे जुड़े फिजीशियन के सौ केंद्रों पर शुक्रवार, शनिवार एवं रविवार को ब्लड शुगर की जांच की जाएगी। साथ ही मरीजों की पूरी हिस्ट्री, ब्लड प्रेशर, वजन और बीएमआइ की जांच की जाएगी। यह जानकारी केडीए की आर्गेनाइजिंग चेयरमैन डा. नंदिनी रस्तोगी ने रावतपुर स्थित रेवमोती के जलसा में आयोजित प्रेसवार्ता में दी।

उन्होंने बताया कि तीन दिन में 10 हजार से अधिक ब्लड शुगर जांच का लक्ष्य रखा गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने डायबिटीज केयर सभी को मिलनी चाहिए यह थीम दी है। इसके तहत ही केडीए अभियान शुरू कर रहा है, जिसकी टैगलाइन टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट है। उन्होंने बताया कि 50 फीसद मधुमेह रोगियों को पता नहीं रहता है कि उन्हें मधुमेह है। अगर समय से मधुमेह का पता चल जाए तो उसे बेहतर ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसा करने से मरीजों को मधुमेह से होने वाली जटिलताओं से भी बचा सकते हैं। इस दौरान साइंटिफिक चेयरमैन डा. बृजमोहन, आर्गेनाइङ्क्षजग सेक्रेटरी डा. विपिन श्रीवास्तव, डायबिटीज एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. भास्कर गांगुली, सचिव डा. प्रीति आहूजा, डा. दीपक याज्ञनिक, डा. अनुराग मेहरोत्रा मौजूद रहे।

केडीएकान-2021 में जुटेंगे नामजीन विशेषज्ञ: केडीए का छठा वार्षिक अधिवेशन केडीएकान-2021 का आयोजन 14 नवंबर को लिटिल सेफ में किया गया है। इसमें राष्ट्रीय स्तर के नामचीन विशेषज्ञों को बुलाया गया है। जो मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं, नए शोध एवं इलाज से जुड़ी जानकारियां कानपुर व कानपुर देहात के चिकित्सकों से साझा करेंगे।

chat bot
आपका साथी