Karwa Chauth 2021: सजना है मुझे, सजना के लिए.., सिर चढ़कर बोल रहा ब्यूटीशियन से सजने-संवरने का क्रेज

कानपुर में इस बार करवाचौथ पर महिलाओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है सबसे ज्यादा संजने संवरने की होड़ लगी है। त्योहार के एक दिन पहले ब्यूटिशयन को घर बुलाया जा रहा है तो पार्लर में टाइम स्लाट बुक कराया जा रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 01:31 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 01:31 PM (IST)
Karwa Chauth 2021: सजना है मुझे, सजना के लिए.., सिर चढ़कर बोल रहा ब्यूटीशियन से सजने-संवरने का क्रेज
करवाचौथ पर महिलाअों में सजने-संवरने की होड़ लगी है।

कानपुर, जेएनएन। करवाचौथ का पर्व होता है तो महिलाएं खुद को खूब तैयार करती हैं। उनके अंदर सुंदर दिखने की चाह होती है। पिछले सालों में जब देश-दुनिया में कोरोना महामारी का दौर था, तो सभी ने एहतियात बरता और संक्रमण से बचाव का ध्यान रखते हुए पूजा की थी लेकिन इस बार जब संक्रमण की रफ्तार थम चुकी है तो महिलाओं का उत्साह भी खासा है। उनका कहना है, सजना है मुझे सजना के लिए...। ब्यूटीशियन से सजने-संवरने का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है तो मेहंदी लगवाने की होड़ लगी है। कहीं घर पर ब्यूटिशयन को बुलाया जा रहा है तो कोई पहले से ही ब्यूटी पार्लर में टाइम बुक करा रहा है। सबसे अधिक फेशियल की डिमांड है, इसमें कई तरह की वैरायटी हैं और सबका चार्ज भी अलग-अलग है। ग्लो के लिए ओ थ्री प्लस, लोटस गोल्ड सिन, सिल्वर, इनकाया आदि अन्य कई ऐसे फेशियल हैं जिन्हें महिलाएं करा रही हैं।

दो हजार से 3500 रुपये तक चार्ज

आजाद नगर में द क्रेज लुक के संचालक अमित शर्मा बताते हैं, कि ओ थ्री प्लस के लिए दो हजार रुपये से लेकर 3500 रुपये तक चार्ज किए जाते हैं। इसी तरह लोटस गोल्ड सिन के लिए तीन हजार रुपये और सिल्वर फेशियल के लिए दो हजार रुपये चार्ज लगता है। अमित कहते हैं, कि पिछले दो सालों में महज 25 से 40 फीसद महिलाओं ने ही फेशियल करवाया। हालांकि, इस साल अभी से महिलाएं आने लगी हैं, और उनका क्रेज पिछले सालों की अपेक्षा और अधिक हो गया है।

प्रोफेशनल फेशियल की भी है जबरदस्त मांग

रतन आर्बिंट में आद्यास मेकओवर की संचालिका सुनीता गुप्ता बताती हैं, कि करवाचौथ को लेकर महिलाओं में प्रोफेशनल फेशियल की मांग भी जबरदस्त है। इसके अलावा इनकाया समेत कई अन्य ब्रांड हैं, जिनका फेशियल महिलाएं करा रही हैं। वह चाहती हैं, कि फेशियल ऐसा हो, जिससे उनके चेहरे पर कई दिनों तक चमक बरकरार रहे। इसके अलावा फेशियल में ट्रीटमेंट फेशियल भी है, जिससे महिलाओं के चेहरों पर जो दाग-धब्बे, दाने होते हैं, उन्हें दूर किया जाता है और उनका चेहरा चमकने लगता है। आद्यास मेकओवर में फेशियल की रेंज सात सौ रुपये से शुरू होकर दो हजार रुपये तक है। हालांकि, अगर और अच्छे ब्रांड का फेशियल होता है तो चार्ज अधिक हो जाता है।

घरों में भी कर रहीं फेशियल

शास्त्री नगर निवासी माला मिश्रा बताती हैं, करवाचौथ पर महिलाएं घरों पर फेशियल करा रही हैं। वह ऐसी महिलाएं जो संक्रमण के डर के चलते पार्लर नहीं जाना चाहती हैं। इसके लिए वह बाजार में मौजूद फेशियल किट खरीद रही हैं। यह किट लोटस, वीएलसीसी समेत कई अन्य ब्रांड्स की हैं। वहीं, इनकी कीमत 250 रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक है। इन किट के माध्यम से एक बार पूरा फेशियल किया जा सकता है। कई पार्लर संचालिका ऐसी हैं, जो घर पर पहुंचने के लिए बुकिंग का विकल्प दे रही हैं।

ब्यूटी पार्लर बुक

करवा चौथ की पूजा पूरे सोलह शृंगार के साथ करने और सामान्य दिनों के मुकाबले खुद को और भी सुंदर दिखाने के लिए महिलाओं ने ब्यूटी पार्लर बुक कर लिए हैं। ब्यूटी पार्लर ने भी अपने रेट बढ़ा दिए हैं। नवीन मार्केट, लालबंगला के साथ ही मोहल्लों के बाजारों में भी ब्यूटी पार्लर संचालिकाएं खुद को इस त्योहार के लिए तैयार कर रही हैं। इसके साथ ही कुछ बड़े ब्यूटी पार्लर घर जाने की सुविधा भी देते हैं। इसके लिए भी उनकी वैनिटी वैन बुक हैं। इस समय ब्यूटी पार्लर के रेट अलग-अलग सुविधाओं के साथ 15 से 20 हजार रुपये तक हैं।

दिखने लगे मेहंदी लगाने वाले

यूं तो मेहंदी लगाने वाले वर्ष भर अपना काम करते हैं लेकिन यह वह समय होता है जब मेहंदी लगाने वाले बाजार में सड़कों किनारे नजर आने लगे हैं। लालबंगला, नवीन मार्केट, माल रोड आदि बाजारों में स्टूल रख इन्होंने अपनी दुकान शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी