Kanpur Zoo के जानवरों के लिए विंटर स्पेशल डाइट चार्ट तैयार, भोजन में शामिल हैं यह चीजें

Winter Special Diet चिड़ियाघर में अब एक नवंबर से झील के किनारे बसने वाले अप्रवासी पक्षियों- मकाऊ ओपेन बिल स्टार्क पेंटेड स्टार्क आदि को अखरोट व बादाम दिए जाएंगे। झील में रहने वाले पक्षियों को मछलियां दी जाएंगी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 03:16 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:27 PM (IST)
Kanpur Zoo के जानवरों के लिए विंटर स्पेशल डाइट चार्ट तैयार, भोजन में शामिल हैं यह चीजें
कानपुर प्राणि उद्यान की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, [समीर दीक्षित]। जिस तरह मौसम बदलते ही स्वस्थ रहने के लिए आमजन अपने खानपान में बदलाव करते हैं, ठीक वैसे ही प्राणिउद्यान में रहने वाले वन्यजीवों का खानपान भी बदल जाता है। अब सर्दी का मौसम शुरू हो रहा है, तो चिकित्सकों ने अभी से वन्यजीवों का डाइट चार्ट तैयार कर लिया है।

यह कवायद इसलिए भी है, क्योंकि वन्यजीवों की तबियत न बिगड़े और वह पूरी तरह से स्वस्थ रहें। चिकित्सक मो.नासिर ने बताया कि वन्यजीवों के खानपान में अंडे, शहद, मूंगफली, गुड़, मेथी, हरी धनिया, अखरोट, बादाम आदि को शामिल किया जाएगा। यह सभी ऐसे आहार हैं, जिनकी तासीर गर्म रहती है। सर्दियों में वन्यजीवों की सेहत के लिए उक्त आहार पूरी तरह से फायदेमंद होंगे।

मकाऊ खाएंगे अखरोट, बादाम, भालू शहद और शेर मांस: चिड़ियाघर में अब एक नवंबर से झील के किनारे बसने वाले अप्रवासी पक्षियों- मकाऊ, ओपेन बिल स्टार्क, पेंटेड स्टार्क आदि को अखरोट व बादाम दिए जाएंगे। झील में रहने वाले पक्षियों को मछलियां दी जाएंगी और मछलियों को मल्टी विटामिंस दिए जाएंगे। इसी तरह अन्य पक्षियों को छिलका सहित अंडे, मूंगफली, लहसुन, हरी धनिया और मेथी दी जाएगी। इसी तरह शेर, तेंदुआ समेत अन्य मांसाहारी वन्यजीवों को अभी तक आठ किलोग्राम रोजाना मांस दिया जा रहा था, जिसकी मात्रा अब बढ़कर 12 किलोग्राम हो जाएगी। इसी तरह चार हिमालयन भालू व दो स्लाथ बियर को शहद व अंडे दिए जाएंगे। बंदरों में फल की मात्रा बढ़ेगी। वहीं, शाकाहारी वन्यजीवों को गुड़ व अलसी के बीज खाने के लिए दिए जाएंगे।

इनका ये है कहना: 

चिड़ियाघर में एक नवंबर से वन्यजीवों का खानपान बदल जाएगा। चिकित्सकों ने वन्यजीवों का डाइट चार्ट भी तैयार कर लिया है। - एसएन मिश्रा, निदेशक, प्राणि उद्यान

chat bot
आपका साथी