चकेरी औद्योगिक क्षेत्र में निवेश को लगेंगे पंख, क्रासिंग पर ओवरब्रिज का बनेगा DPR

चकेरी- पाली रोड पर चकेरी स्टेशन के पास स्थित यह रेलवे क्रासिंग दिल्ली- हावड़ा रूट पर है। यह क्रासिंग 24 घंटे में दो सौ से अधिक बार बंद होती है। इसकी वजह से लोगों को आवागमन में बड़ी परेशानी होती है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 02:15 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 02:15 PM (IST)
चकेरी औद्योगिक क्षेत्र में निवेश को लगेंगे पंख, क्रासिंग पर ओवरब्रिज का बनेगा DPR
आसपास के गांवों की करीब एक लाख से अधिक आबादी को लाभ होगा

कानपुर, जेएनएन। अब पंख लगेंगे, क्योंकि औद्योगिक विकास में बाधा बन रही चकेरी क्रासिंग पर अब ओवरब्रिज बनेगा। इसके लिए सेतु निगम मुख्यालय से हरी झंडी मिलने के बाद अब प्रस्ताव की फाइल शासन में वित्तीय विभाग के पास भेजी गई है। वहां से मंजूरी माह के अंत तक मिलने की उम्मीद है। इसके बाद सेतु निगम की स्थानीय इकाई द्वारा डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बन जाने से पाली और आसपास के गांवों की करीब एक लाख से अधिक आबादी को लाभ होगा।

चकेरी- पाली रोड पर चकेरी स्टेशन के पास स्थित यह रेलवे क्रासिंग दिल्ली- हावड़ा रूट पर है। यह क्रासिंग 24 घंटे में दो सौ से अधिक बार बंद होती है। इसकी वजह से लोगों को आवागमन में बड़ी परेशानी होती है। चकेरी से जाते समय क्रासिंग पार करने के बाद ही औद्योगिक क्षेत्र है। इस औद्योगिक क्षेत्र में फिलहाल दो दर्जन औद्योगिक इकाइयां स्थापित हैं जबकि अभी यहां बड़ा क्षेत्रफल खाली है। आवंटी हर बार क्रासिंग पर पुल बनाने की मांग करते हैं। दैनिक जागरण ने भी औद्योगिक क्षेत्रों की बदहाली के साथ ही इस क्रासिंग का मुद्दा उठाया था। क्रासिंग पर ओवरब्रिज होगा तो उद्यमी अपने माल को आसानी से ला-ले जा सकेंगे। इसी क्रासिंग के समानांतर ही अमृतसर-कोलकाता डेडीकेटेड फ्रेट कारीडोर का निर्माण भी हो रहा है। ऐसे में जब मालगाडिय़ां इस ट्रैक पर चलेंगी तो जाम की समस्या और विकराल होगी। उप्र सेतु निर्माण निगम के महाप्रबंधक राकेश सिंह का कहना है कि अब डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने की तैयारी है। वित्त विभाग से हरी झंडी का इंतजार है।  

chat bot
आपका साथी