Wildfire in Chitrakoot: देवांगना जंगल में फिर लगी आग, एक किमी तक क्षेत्र प्रभावित

Wildfire in Chitrakoot कर्वी के सिद्धपुर निवासी वीरेंद्र पटेल के बोर वेल में शार्ट-सर्किट से रविवार दोपहर करीब 12 बजे आग लग गई। इससे पास में रखा भूसा व पराली जल गई। करीब घंटे भर बाद दमकल कर्मी पहुंचे तब तक आग बुझ चुकी थी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:42 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:42 PM (IST)
Wildfire in Chitrakoot: देवांगना जंगल में फिर लगी आग, एक किमी तक क्षेत्र प्रभावित
देवांगना घाटी में उठती हुईं लपटें और धधकता जंगल।

चित्रकूट, जेएनएन। Wildfire in Chitrakoot रविवार को देवांगना जंगल फिर आग की चपेट में आकर धधक उठा। करीब एक किलोमीटर का दायरा चपेट में आने से खलबली मच गई। वन और दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के प्रयास में जुटे हैं। 20 दिन पहले यहां पर कई किलोमीटर तक आग फैलने से देवांगना हवाई पट्टी के पास का क्षेत्र भी चपेट में आ गया था।  

जिले में एक माह से लगातार वन प्रभाग और रानीपुर वन्यजीव विहार के जंगल जल रहे हैं। पिछले दो दिन से आग शांत हुई थी। रविवार दोपहर एक बार फिर जिला मुख्यालय कर्वी से सटी देवांगना घाटी के जंगल में आग भड़क गई। पंपापुर आश्रम के पास से लगी आग तेज हवाओं के साथ मप्र के सतना जिला अंतर्गत स्थित हनुमानधारा की ओर बढ़ रही है। प्रभारी अग्निशमन अधिकारी अभिषेक कुमार ने बताया कि करीब 60 फीसद इलाके में आग बुझा ली गई है। वहीं, प्रभागीय वनाधिकारी कैलाश प्रकाश ने बताया कि अब लगातार निगरानी के लिए वनकर्मी सक्रिय किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले देवांगना में आग लगने पर शासन के निर्देश पर डीएम की अध्यक्षता में वन निगरानी समिति गठित की गई थी। वर्तमान में चुनाव के कारण समिति जंगल में आग की घटनाओं पर बहुत ध्यान नहीं दे पा रही है।  

बोर वेल में आग से जला भूसा: कर्वी के सिद्धपुर निवासी वीरेंद्र पटेल के बोर वेल में शार्ट-सर्किट से रविवार दोपहर करीब 12 बजे आग लग गई। इससे पास में रखा भूसा व पराली जल गई। करीब घंटे भर बाद दमकल कर्मी पहुंचे, तब तक आग बुझ चुकी थी। 

chat bot
आपका साथी