कानपुर में प्रशासन ने की कहां कार्रवाई, कहां बदली व्यवस्थाएं, इनसे जुड़ी खबरें आपको मिलेंगी यहां

केडीए उपाध्यक्ष के दबाव में प्रवर्तन दस्ते ने भले ही कार्रवाई शुरू कर दी हो लेकिन वह करीबियों को बचाने की कोशिश कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 02:29 AM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 02:29 AM (IST)
कानपुर में प्रशासन ने की कहां कार्रवाई, कहां बदली व्यवस्थाएं, इनसे जुड़ी खबरें आपको मिलेंगी यहां
कानपुर में प्रशासन ने की कहां कार्रवाई, कहां बदली व्यवस्थाएं, इनसे जुड़ी खबरें आपको मिलेंगी यहां

जासं, कानपुर: केडीए उपाध्यक्ष के दबाव में प्रवर्तन दस्ते ने भले ही कार्रवाई शुरू कर दी हो, लेकिन वह अभी भी अपने करीबियों को बचाने की पूरी कोशिश कर रहा है। इसी का नतीजा है कि तोदकपुर में बिना नक्शे के बन रहे निर्माण को दस्ते ने सील कर दिया, लेकिन केडीए मुख्यालय के आसपास मानक के विपरीत खोदे जा रहे बेसमेंट और निर्माण दस्ते को नहीं दिखाई दे रहे हैं। विशेष कार्याधिकारी आलोक वर्मा की अगुवाई में दस्ते ने तोदकपुर में आराजी संख्या 1872 में धर्मेंद्र परिहार के दौ सौ वर्ग मीटर पर बेसमेंट के लिए बिना मानक के हो रहे निर्माण को दस्ते ने सील कर दिया। इसी आराजी संख्या में एसएन द्विवेदी द्वारा तीन सौ वर्ग मीटर में भी बिना मानकों के बेसमेंट और अन्य निर्माण होता मिला। इसको भी सील कर दिया। वहीं, लाठी मोहाल और खोया बाजार में हो रहे निर्माण की शिकायत के बाद भी केडीए ने कोई कार्रवाई नहीं की है। स्वरूप नगर, अशोक नगर, 80 फीट रोड, जवाहर नगर, नेहरू नगर, पीरोड समेत कई जगह मानक के विपरीत निर्माण हो रहे हैं, लेकिन अफसरों को नहीं दिखाई दे रहा है। महापौर प्रमिला पांडेय ने पिछले दिनों केडीए उपाध्यक्ष राकेश सिंह से अशोक नगर समेत कई जगह फुटपाथ पर हो रहे निर्माण की शिकायत की थी।

खराब गुणवत्ता पर मुख्य अभियंता ने लगाई फटकार: जासं,कानपुर: स्टेट हाईवे के चौड़ीकरण के नाम पर अभियंता और ठेकेदार की साठगांठ से काम में धांधली की जा रही थी। मामला संज्ञान में आने के बाद मुख्य अभियंता ने अधिशासी अभियंता को जमकर फटकार लगाते हुए काम की गुणवत्ता में गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

बिल्हौर-चौबेपुर में तीन किमी तक चौड़ीकरण का काम चल रहा है। गांव के एक भाजपा नेता ने शिकायत की थी कि अभियंताओं की मिलीभगत से ठेकेदार गिट्टी के साथ डस्ट और सीमेंट की जगह मिट्टी मिलाकर काम करा रहा है। मामला मुख्य अभियंता दिवाकर शुक्ला के संज्ञान में आने के बाद जांच रिपोर्ट मांगी गई थी। अभियंताओं की रिपोर्ट के अनुसार सड़क में कहीं-कहीं मैटेरियल कम लगा हुआ था। इसके मुख्य अभियंता ने अधिशासी अभियंता निर्माण खंड को फोन कर जमकर फटकार लगाई है।

कमरे में बंद क्रय केंद्र, कागज पर धान खरीद: संस, बिल्हौर: धान क्रय केंद्रों पर खरीद न होने की शिकायतों के चलते शनिवार को एसडीएम ने इनका निरीक्षण किया। निरीक्षण में एसडीएम को उत्तरीपुरा स्थित पीसीयू के क्रय केंद्र बंद मिले। ग्रामीणों ने बताया कि यह केंद्र कभी नहीं खुला। यहां कागज पर ही खरीद हो रही है। नाराज एसडीएम मीनू राणा ने केंद्र प्रभारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए। तीन दिन पहले ही शिवरामऊ गांव के केंद्र पर गड़बड़ी का मामला पकड़ा गया था। केंद्र प्रभारी को नोटिस जारी की गई है। एसडीएम ने बताया कि प्रथम ²ष्टया गड़बड़ी मिली है। ग्रामीणों ने भी कागज पर धान खरीद की बात कही है। क्रय केंद्र प्रभारी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। एसडीएम ने पड़रहा गांव स्थित पीसीयू क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। वहां पर केंद्र प्रभारी आलोक कुमार अब तक की गई खरीद के कागज नहीं दिखा सके। इसके बाद एसडीएम ने नदीहा गांव स्थित क्रय केंद्र का निरीक्षण किया और वहां मौजूद किसानों से पूछताछ की। इस दौरान मौजूद किसानों ने केंद्र पर खरीद होने की जानकारी दी। एसडीएम मीनू राणा ने बताया कि रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी।

अटल घाट पर बनेगी पुलिस चौकी, प्रस्ताव तैयार : जासं, कानपुर : धार्मिक और पर्यटन की दृष्टि से विकसित होने के बाद से अटल घाट पर सैलानियों की संख्या बढ़ गई है। इसी वजह से अब घाट पर पुलिस चौकी बनाने की तैयारी की जा रही है। एसपी पश्चिम डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि उन्नाव से कानपुर आने का गंगाबैराज प्रमुख मार्ग है। इसके साथ ही बैराज के पास स्थित अटल घाट लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है। कानून और यातायात व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए यहां एक दारोगा और दो सिपाहियों की तैनाती लगातार की जा रही है। जिला प्रशासन को चौकी के लिए भी प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है।

एसडीएम के निरीक्षण में नदारद मिले एक दर्जन बीएलओ : संस, महाराजपुर : महाराजपुर विधानसभा अंतर्गत विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत एसडीएम नर्वल द्वारा विभिन्न केंद्रों के निरीक्षण में एक दर्जन बीएलओ मौके से नदारद मिले। एसडीएम ने सभी के खिलाफ कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। एसडीएम नर्वल रिजवाना शाहिद ने शनिवार को मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत एक दर्जन से अधिक केंद्रों का निरीक्षण किया। एसडीएम ने संबंधित एआरओ व सुपरवाइजरों को निर्देश दिए कि गायब रहने वाले बीएलओ लक्ष्मी गुप्ता,जयति चंदा, सुमन, आराधना, शिवपूजन, अरुण , सुमन कुशवाहा, दिवाकर सिंह, मीनू, विनय त्रिपाठी व जितेन्द्र के खिलाफ रिपोर्ट बनाकर देने के निर्देश दिए हैं।

अनुदानित पॉलीटेक्निक की बढ़ सकती है हॉस्टल फीस: जासं, कानपुर : प्रदेश के अनुदानित पॉलीटेक्निक में पढ़ाई महंगी हो सकती है। यहां के छात्रावासों की फीस में इजाफा करने की तैयारी है। संचालकों ने प्राविधिक शिक्षा निदेशालय को भवन के रखरखाव, बिजली, पानी समेत अन्य खर्चों के बढ़ने का हवाला देकर फीस बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। प्राविधिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि छात्रावास की फीस बढ़ाने के प्रस्ताव पर तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। यह पूरा आकलन करके रिपोर्ट देगी।

केस्को एमडी ने दो सबस्टेशनों का किया निरीक्षण, व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश : जागरण संवाददाता, कानपुर: ऊर्जा मंत्री के सबस्टेशनों की मॉनीटिरिग के निर्देश के बाद शनिवार को केस्को एमडी ने साइकिल मार्केट व चीना पार्क सबस्टेशन का निरीक्षण किया। चीना पार्क सबस्टेशन पर अनियमितता मिली। केस्को एमडी ने नाराजगी जताते हुए सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने तथा उपभोक्ताओं की समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए। इससे पहले ऊर्जा मंत्री भी चीना पार्क सबस्टेशन का वर्चुअल निरीक्षण कर चुके हैं।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशकों को फील्ड में जाने, सबस्टेशनों की मानीटरिग करने तथा उपभोक्ताओं की समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए हैं। शनिवार को केस्को एमडी अजय कुमार माथुर ने मुख्य अभियंता संजय अग्रवाल व पीएटी ललित कृष्णा के साथ बिजली घर डिवीजन में साइकिल मार्केट व आलूमंडी डिवीजन में चीना पार्क सबस्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान चीना पार्क सबस्टेशन पर कैंप लगा था, लेकिन उपभोक्ताओं की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा था। केस्को एमडी ने आलूमंडी डिवीजन के अधिशासी अभियंता व चीना पार्क सबस्टेशन के अवर अभियंता को व्यवस्थाएं सुधारने तथा उपभोक्ताओं की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मीटर व स्मार्ट मीटर, बिलों में संशोधन कराने के लिए आ रहे उपभोक्ताओं को परेशानी न हो।

हर क्षेत्र के लिए कोरोना काल का समय कठिन: गडकरी: जागरण संवाददाता, कानपुर: कोरोना काल का समय हर क्षेत्र के लिए कठिन रहा। फिर बात चाहें राजनीति, व्यापार, खेल व मनोरंजन किसी भी क्षेत्र की हो। सभी क्षेत्रों में इससे प्रभावित हैं। कोविड-19 के बीच सावधानी के साथ जिदगी फिर रफ्तार पकड़ रही है। इस कठिन दौर में बचाव के दिशा निर्देश के साथ आगे बढ़ने का प्रयास करना होगा जिससे हम उस लक्ष्य को प्राप्त कर सकें जिसका सपना हम देख रहे हैं। यह बातें डॉ. राजाराम जयपुरिया मेमोरियल लेक्चर में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने कहीं।

'रोल ऑफ लीडरशिप इन टर्बुलेंट टाइम्स' विषय पर हुए वर्चुअल लेक्चर के दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के संकट के बीच देश के विभिन्न राज्यों में सुरक्षा के लिए जो कदम उठाए गए वह सराहनीय रहे। गुजरत में सैनेइटजेशन व लॉक डाउन को लेकर बेहतर कदम उठाए गए। आने वाले समय में भी हमें कोरोना से बचाव के साथ आगे बढ़ने के लिए एहतियात के जरिए किसी भी क्षेत्र में काम करना होगा। विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व के लिए यह कठिन दौर है जिसे स्वीकार करके विकास की राह तय करने की जरूरत है। ऑनलाइन व्याख्यान में सेठ आनंदराम जयपुरिया एजुकेशनल सोसाइटी (एसएजेईएस) के अध्यक्ष शिशिर जयपुरिया ने कहा कि हमारा राष्ट्र आप जैसा नेतृत्व पाकर आगे बढ़ रहा है। आम आदमी राहत व संरक्षण के लिए आप जैसे नेतृत्व वाले नेताओं से आस रहती है। प्रगतिशील ²ष्टि व निर्णायक नेतृत्व के साथ हम सब मिलकर आत्मनिर्भर भारत बनाने की ओर बढ़ रहे हैं। इस व्याख्यान का फेसबुक और यूट्यूब पर सीधा प्रसारण किया गया जिसमें करीब 10 हजार से अधिक लोगों की भागीदारी दर्ज कराई। इस मौके पर लोक गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी, सेठ आनंदराम जयपुरिया ग्रुप ऑफ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के उपाध्यक्ष साकेत जयपुरिया समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी