पहले कहा जुलूस निकालो अब कह रहे वीडियो छिपा लो.., कानपुर पुलिस को मिले 18 वीडियो

कानपुर में जुलूस-ए-मोहम्मदी निकालने पर भीड़ एकत्र करने में दो लोगों की गिरफ्तारी के बाद अब वीडियो छिपाने की अपील की जा रही है। पुलिस को जुलूस निकालने से जुड़े 18 वीडियो मिले हैं और सीसीटीवी कैमरों के फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:02 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:02 AM (IST)
पहले कहा जुलूस निकालो अब कह रहे वीडियो छिपा लो.., कानपुर पुलिस को मिले 18 वीडियो
जुलूस-ए-मोहम्मदी जुलूस निकालने वालों की तलाश कर रही पुलिस।

कानपुर, जेएनएन। प्रतिबंध के बावजूद जुलूस-ए-मोहम्मदी निकले इसके लिए इंटरनेट मीडिया पर अभियान चलाने वाले अब इससे जुड़े वीडियो छिपाने की अपील करते दिखाई पड़ रहे हैं। वह इसलिए वीडियो छिपाने के लिए कह रहे हैं, ताकि वह पुलिस के हत्थे न चढ़ें। पुलिस इंटरनेट पर सक्रिय ऐसे लोगों की लगातार मानीटरिंग कर रही है और आने वाले दिनों में उनके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है।

मंगलवार को शहर में प्रतिबंध के बावजूद जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया था। पुलिस ने इस मामले में मौलाना मोहम्मद अली जौहर फैंस एसोसिएशन के अध्यक्ष हयात जफर हाशमी और मुस्लिम एसोसिएशन के महामंत्री अब्दुल हसीब व हलीम कालेज के प्रबंधक मोहम्मद सायम को नामजद करते हुए 200 से 300 अज्ञात को आरोपित बनाया गया था। इस मामले में पुलिस अज्ञात की शिनाख्त के लिए पुलिस सड़क पर लगे सीसीटीवी कैमरों की रिकार्डिंग के साथ ही इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो का सहारा लिया है। यह वीडियो पुलिस के लिए बड़ा सबूत बन रहे हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार तक ऐसे 18 वीडियो पुलिस तक पहुंच चुके हैं। इनकी मदद से अब 11 लोगों की शिनाख्त की जा चुकी है, मगर पुलिस जांच कर रही है कि इन्हें आरोपित बनाया जाए या नहीं। जुलूस निकालने में इनकी कितनी सहमति थी।

पुलिस द्वारा वायरल वीडियो को हथियार बनाए जाने के बाद इंटरनेट मीडिया पर अब यह अपील तेजी से वायरल हो रही है कि जुलूस से जुड़े वीडियो इंटरनेट मीडिया पर न डाले जाएं। जिन्होंने डाला है, वह वीडियो डिलीट कर दें, ताकि पुलिस के हाथ न लगें। यह वही लोग हैं, जो मंगलवार से पहले शहर में जुलूस निकालने के लिए लोगों को भड़का रहे थे। पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि ऐसे लोगों की शिनाख्त करके सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हलीम कालेज के शिक्षक पुलिस आयुक्त से मिले

जुलूस-ए-मोहम्मदी के नेतृत्वकर्ताओं में मुस्लिम एसोसिएशन के महामंत्री व हलीम कालेज के प्रबंधक के नाम रिपोर्ट दर्ज किए जाने पर हलीम मुस्लिम इंटर कालेज के शिक्षक पुलिस आयुक्त असीम अरुण से मिले। उन्होंने चमनगंज चौकी इंचार्ज की शिकायत की और पूरे प्रकरण में उनकी भूमिका की जांच कर कार्रवाई की भी मांग की। हलीम कालेज के प्राचार्य मुश्ताक अहमद के नेतृत्व में शिक्षक शुक्रवार को पुलिस आयुक्त से मिले।

शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने कहा चमनगंज चौकी इंचार्ज फहीम अहमद ने मुस्लिम एसोसिएशन के महामंत्री अब्दुल हसीब व हलीम कालेज के प्रबंधक मोहम्मद सायम के खिलाफ बिना साक्ष्य के एफआइआर दर्ज की है। महामंत्री नैनीताल में रह रहे हैं। हयात जफर हाशमी से दोनों के कोई संबंध नहीं है, न ही हलीम कालेज परिसर से कोई जुलूस निकला है। चौकी इंचार्ज की ओर से दर्ज कराई गई एफआइआर की उच्चस्तरीय जांच कराइ जाए। प्रतिनिधिमंडल में अजीम हुसैन, राशिद इकबाल, मोहम्मद आसिफ,सतीराम यादव आदि रहे।

chat bot
आपका साथी