Weather Update Kanpur: हवाएं लेकर आ रहीं बादल, हल्की बारिश संग बिजली गिरने का खतरा

उत्तर प्रदेश पूर्वी क्षेत्र में चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित होने से बारिश जारी है वहीं कानपुर समेत आसपास के जिलों में हल्की बारिश संग बिजली गिरने की आशंका बनी हुई है जिसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 12:38 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 12:38 PM (IST)
Weather Update Kanpur: हवाएं लेकर आ रहीं बादल, हल्की बारिश संग बिजली गिरने का खतरा
कानपुर में बादलों का डेरा पड़ने से बदला मौसम।

कानपुर, जेएनएन। मानसून की टर्फ लाइन खिसक कर एक बार फिर यूपी के ऊपर आ गई है। हवा का रुख बादलों को कानपुर समेत आसपास के क्षेत्रों पर ले आया है। मंगलवार को बारिश के बाद बुधवार की सुबह भी हल्की बारिश लेकर आई। आसमान में घने बादलों का डेरा है और बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने हल्की बारिश के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जताई है, जिसके लिए अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित होने से तेज बारिश जारी है। कानपुर और आसपास के जनपदों में हवा सामान्य से तेज चलने और कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

कानपुर शहर में दो दिन से बादलों को डेरा बना हुआ है और बारिश का सिलसिला भी जारी है। मंगलवार को सुबह, दोपहर और शाम को अलग क्षेत्रों में बारिश हुई। देर रात भी बारिश का क्रम जारी रहा, वहीं बुधवार की सुबह भी बौछारें लेकर आई। आसमान में बादलों का डेरा है और मौसम खुशनुमा बना हुआ है। फिलहाल बारिश की पूरी संभावना दिखाई दे रही है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि तापमान में उतार चढ़ा होगा। बारिश के बाद उमस बढ़ सकती है। मानसून ट्रफ बीकानेर, आगरा, सुल्तानपुर, पटना से नागालैंड की ओर जा रही है। चक्रवाती हवा का क्षेत्र उत्तर पूर्वी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। चक्रवाती परिसंचरण से ट्रफ रेखा मध्य प्रदेश और विदर्भ के पश्चिमी भागों में तेलंगाना तक फैली हुई है। चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर श्रीलंका तट के पास बना हुआ है। अगले 24 घंटें में उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, केरल और तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है। तेलंगाना, ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक में के आसार बन रहे हैं। पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की वर्षा रिकार्ड हुई। पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा के कुछ हिस्सों, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, गुजरात, मध्य प्रदेश, गोवा और केरल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई।

chat bot
आपका साथी