Weather Update: रातभर हुई झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना, वैज्ञानिकों ने आने वाले दिनों के लिए दिए ये संकेत

मौसम विभाग ने दो दिन बाद बदली और हल्की बारिश की संभावना जताई है वहीं तेजी से बढ़ रहे मानसून के अचानक कमजोर पड़ जाने से मौसम विज्ञानियों में चिंता हो गई है और इसका आकलन करने में जुट गए हैं।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:03 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:03 AM (IST)
Weather Update: रातभर हुई झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना, वैज्ञानिकों ने आने वाले दिनों के लिए दिए ये संकेत
बारिश से काफी समय से गर्मी झेल रहे शहरवासियों को राहत मिली

कानपुर, जेएनएन। हमीरपुर, बरेली, सहारनपुर, लखनऊ समेत यूपी के जिलों में मानसून दस्तक देकर कमजोर पड़ गया है, जिसे लेकर मौसम विज्ञानियों में चिंता शुरू हो गई है। फिलहाल गुरूवार रात को अचानक झमाझम बारिश से काफी समय से गर्मी झेल रहे शहरवासियों को राहत मिली। अगले दो दिन तक बदली और बूंदाबादी की संभावना जताई जा रही है। देश भर के मौसम विशेषज्ञ आकलन में जुट गए हैं। फिलहला दो दिन बाद बदली और हल्की बारिश की संभावना जताई और बीच बीच में बूंदाबांदी भी हो सकती है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि उत्तर प्रदेश के ऊपर बना मौसमी सिस्टम मध्य प्रदेश की ओर खिसक गया, जबकि बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र भी कमजोर हो गया। वह कहते हैं कि मानसून के इतने करीब आकर ठिठक जाना चकित करने वाला है। दक्षिण पश्चिमी हवा का रास्ता अरब सागर की ओर से मैदानी क्षेत्रों की ओर आ रही उत्तर पश्चिमी हवा ने रोक दिया।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली में भी वर्षा के आसार कम रह गए हैं। उत्तराखंड और जम्मू के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसकी वजह से वहां बारिश हो रही है। डॉ. पांडेय ने बताया कि टर्फ लाइन पहले प्रदेश के ऊपर थी, जबकि तीन दिन पहले यह खिसक कर मध्य प्रदेश की ओर चली गई। मानसून की उत्तरी सीमा सूरत, भोपाल, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला, अमृतसर से गुजर रही है। वातावरण में नमी की अधिकता बनी हुई है। हवा की रफ्तार सामान्य से तेल चलेगी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.2, न्यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा 6.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। अधिकतम आद्रता 90 फीसद तक पहुंच गई है। सुबह और शाम के समय ठंडी हवा चल रही हैं।

chat bot
आपका साथी