Weather Update: कानपुर में झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा, ठंड की दस्तक के आसार

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात जवाद का असर यूपी में दिखाई देना शुरू हो गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत सुबह से आसमान में छाए बादल दोपहर में जमकर बरसे और ठंडक का अहसास करा गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 01:26 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 01:26 PM (IST)
Weather Update: कानपुर में झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा, ठंड की दस्तक के आसार
कानपुर में बदल गया मौसम का मिजाज।

कानपुर, जेएनएन। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आखिर बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात जवाद का असर यूपी में भी देखने को मिल रहा है। कानपुर में सुबह से आसमान में छाए बादल दोपहर बाद बरसे तो मौसम खुशनुमा हो गया। भले ही अक्टूबर के पहले सप्ताह में मानसून की विदाई हो गई हो लेकिन इस बारिश से ठंड की दस्तक के आसार बन गए हैं। दोपहर में अचानक हुई बारिश से शहर में कुछ जगह जलभराव की भी स्थितियां बन गईं। हालांकि, बारिश ज्यादा देर नहीं हुई है लेकिन आसमान में बादल छाए हुए हैं और अभी पूरी संभावना बनी हुई है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एंव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने पहले ही बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान जवाद का असर यूपी में 16 अक्टूबर से देखे जाने की संभावना जताई थी। पूर्वानुमान बिल्कुल सटीक साबित हुआ और शनिवार रात से ही हल्की ठंडी हवाओं ने मौसम परिवर्तन का अहसास शुरू करा दिया था। वहीं सुबह आसमान में घने बादलों से बारिश की संभावना बन रही थी, जो दोपहर में पूरी हो गई। झमाझम बारिश शुरू होते ही सड़क पर राहगीर भीग गए और कुछ पल के लिए वाहनों की रफ्तार भी सुस्त पड़ गई। कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश का मौसम में बदलाव देखा जा रहा है।

सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों ने कहा, कि अब मंगलवार तक मौसम में बदलाव जारी रहेंगे। सोमवार को 25 मिमी. और मंगलवार को 20 मिमी. बारिश के आसार हैं। डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अरब सागर से आने वाली नम हवाओं ने रविवार को बारिश करा दी। राजस्थान, पाकिस्तान की ओर से उत्तर प्रदेश में जहां शुष्क हवाएं पहले से चल रही थीं, वहीं अचानक से आईं नम हवाएं जब आपस में टकराईं तो बादल बन गए और बारिश हो गई।

22 से गुलाबी ठंड देगी दस्तक: मौसम वैज्ञानिक डा.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि  लगातार दो-तीन दिनों तक बारिश होगी तो मौसम पूरी तरह बदल जाएगा। 22 अक्टूबर से गुलाबी ठंड दस्तक देगी। इसके बाद सुबह और रात में ठंड लगेगी। वहीं, मौसम बदलने से दिन का तापमान जहां एक से दो डिग्री सेल्सियस कम होगा, रात के तापमान में भी परिवर्तन संभव है। बारिश की गतविधियां कानपुर सहित पूरे मण्डल में संभावित हैं। किसानों को सलाह है कि अब पलेवा को स्थगित रखें क्योंकि अब भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। 

उन्होंने बताया कि कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश की गतिविधियां शुरू हो गई हैं, जो 19 अक्टूबर तक बनी रहेंगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बारिश और कहीं मध्यम से भारी बारिश के साथ मूसलाधार बारिश की पूरी संभावना बनी है। पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होने से और ईस्टरली विंड (पुरवइया हवाएं) के आपसी टकराव से बादल बनेंगे और कड़के के साथ बिजली भी गिरने की पूरी आशंका जताई जा रही है।

chat bot
आपका साथी