Weather Update News: अभी दो दिन सताएगी तेज धूप और गर्मी, फिर तेज बारिश के आसार

कानपुर शहर में बीते सप्ताह हुई बारिश के बाद पड़ने वाली धूप और गर्मी फिलहाल दो दिन तक लोगों को और सताएगी। मौसम विभाग की माने तो तीन दिन बाद हवाओं का चक्रवातीय क्षेत्र विकसित होने से तेज बारिश की संभावना बनी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 02:54 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 02:54 PM (IST)
Weather Update News: अभी दो दिन सताएगी तेज धूप और गर्मी, फिर तेज बारिश के आसार
कानपुर में तीन बाद मौसम में बदलाव तय।

कानपुर, जेएनएन। यूपी समेत कानपुर शहर व आसपास जिले में बीते सप्ताह लगातार हुई बारिश ने राहत दी थी लेकिन पिछले कुछ दिनों गर्मी और धूप लोगों को सता रही है। फिलहाल आने वाले दो दिन तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा, इसके बाद तेज बारिश के आसार बन रहे हैं। मंगलवार की सुबह से ही सूरज के तल्ख तेवर ने लोगों का पसीना छुड़ा दिया। अब एक बार फिर मौसम में बदलाव संभव है। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक का कहना है, मंगलवार व बुधवार को जहां तेज धूप रहेगी, वहीं गुुरुवार से बारिश की संभावना बन रही है।

गुरुवार को 15 से 20 मिमी. बारिश की संभावना जताई गई है। इसके बाद आगामी 30 सितंबर तक बादलों की आ‌वाजाही जारी रहेगी, इस वजह से आमजन को उमसभरी गर्मी से निजात मिल सकती है। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डा.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि हवाओं का चक्रवातीय क्षेत्र विकसित हो रहा है। ऐसी स्थिति में बारिश की प्रबल संभावना रहती है। उन्होंने कहा, कि तेज धूप से आमजन को बचना चाहिए।

खेतों में पानी न भरने दें: सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डा.एसएन सुनील पांडेय ने किसानों को सलाह देते हुए बताया कि खेतों में पानी न भरने दें। बोले, जो खड़ी व पकी फसलें हैं, जैसे- धान, मक्का, लौकी, तरोई आदि में अगर पानी भरा रहेगा तो यह खराब हो जाएंगी। इसलिए बारिश के बाद खेतों से पानी जरूर निकाल दें। वहीं, जिन फसलों की बुवाई जून में हुई है, उनके लिए बारिश अच्छी तो है। इसलिए किसानों को बारिश के बाद सिंचाई से बचना होगा।

लगातार हुई बारिश तो दस्तक देगी ठंड : सीएसए के मौसम वैज्ञानिकों का कहना था, कि गुरुवार से लेकर आगामी दिनों में लगातार बारिश हुई तो हल्की ठंड शुरू हो जाएगी। तब दिन का तापमान भी लगभग 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। मौसम में परिवर्तन को देखते हुए आमजन को सतर्क रहना होगा।

chat bot
आपका साथी