Weather Update Kanpur: मौसम विभाग का अलर्ट, तेज बारिश संग गिर सकती है बिजली

मानसूनी सिस्टम पूरी तरह से सक्रिय हो गया है और आसमान में छाए बादल भी झमाझम बारिश का संकेत दे रहे हैं। मौसम विभाग ने तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका जताते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में बचाव के लिए अलर्ट भी जारी कर दिया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 10:55 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 10:55 AM (IST)
Weather Update Kanpur: मौसम विभाग का अलर्ट, तेज बारिश संग गिर सकती है बिजली
कानपुर में मौसम सुहाना हो गया है।

कानपुर, जेएनएन। लंबे इंतजार के बाद यूपी में मानसून का सिस्टम पूरी तरह से सक्रिय हो गया है और असामान छाए बादल झमाझम बारिश का संकेत दे रहे हैं। मौसम विभाग ने भी तेज बारिश के साथ कई जगहों पर बिजली गिरने की आशंका जताई है और खराब मौसम का अलर्ट जारी किया है। कानपुर शहर में पिछले तीन दिनों से तेज बारिश लोगों को भिगो रही है, जिससे गर्मी से राहत मिलने के साथ मौसम भी सुहाना हो गया है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि बुधवार की सुबह से ही बदलाव नजर आने लगेगा। बदली छाई रह सकती है। बारिश के बाद मौसम खुल जाएगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी। बागपत, मुजफ्फर नगर, मेरठ, हमीरपुर, एटा, कानपुर, बांदा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सुल्तानपुर, जौनपुर, रायबरेली, संभल मऊ, वाराणसी समेत अन्य जिलों में ठीक ठाक वर्षा होगी।

उन्होंने बताया कि देश भर में बने मौसमी सिस्टम मानसून की ट्रफ लाइन गंगानगर, नारनौल, ग्वालियर, चुर्क, गया, बेहरामपुर से होते हुए मणिपुर की तरफ जा रही है। दूसरी ट्रफ रेखा महाराष्ट्र से कर्नाटक तक फैली हुई है। एक और चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण गुजरात के ऊपर बना हुआ है। दूसरा चक्रवाती हवा का क्षेत्र असम और आसपास के क्षेत्र पर है। एक ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश के मध्य भागों से पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक जा रही है।

मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, बिहार, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है। हरियाणा, तेलंगाना, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

chat bot
आपका साथी