Weather Update: यूपी से फिर गुजर सकती बादलों की टर्फ लाइन, तीन से चार दिन बाद तेज बारिश के अासार

कानपुर समेत आसपास के क्षेत्र में बीते चार दिनों से बूंदाबांदी और फुहारों का क्रम जारी है। मौसम विभाग की मानें तो अाने वाले दिनों में तेज बारिश की संभावना है लेकिन इससे पहले गर्मी और उमस बढ़ेगी और हवा सामान्य से तेज चलेगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:58 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:58 AM (IST)
Weather Update: यूपी से फिर गुजर सकती बादलों की टर्फ लाइन, तीन से चार दिन बाद तेज बारिश के अासार
कानपुर के मौसम में उतार चढ़ाव बना है।

कानपुर, जेएनएन। बीते दो दिन से धूप के बीच बारिश की फुहारों और बूंदाबादी का सिलसिला जारी है, जो तीन दिनों बाद तेज बारिश में बदल सकता है। मानसून की टर्फ लाइन मध्यप्रदेश की ओर खिसक जाने के बाद बीते चार-पांच दिनों से यूपी में बारिश का क्रम धीमा पड़ गया है। कानपुर और कानपुर देहात समेत बुंदेलखंड के जिलों में धूप-छांव के साथ बूंदाबांदी से राहत बनी हुई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन से चार दिन बाद तेज बारिश की संभावना है। हवा सामान्य से तेज चलेगी और तापमान भी तेजी से नीचे गिरेगा, साथ ही वातावरण में आर्द्रता का स्तर बढ़ जाएगा। इससे पहले गर्मी और उमस के स्तर में इजाफा होने के आसार हैं और कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी होगी।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया की निम्न दबाव का क्षेत्र अब कमजोर होकर उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर बना हुआ है। इसी जगह पर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक बना हुआ है। मानसून की रेखा उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर बने हुए नंदगांव के क्षेत्र के मध्य से गुजर रही है। यह वाराणसी, पटना होते हुए त्रिपुरा की तरफ जा रही है। एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के उत्तर में बना हुआ है। यह समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक है।

उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा उससे सटे हुए पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। उत्तराखंड, बिहार के कुछ भागों, पश्चिम बंगाल, झारखंड, कर्नाटक, कोकण तथा गोवा, सिक्किम, असम, मेघालय तथा अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, विदर्भ, केरल, दक्षिणी गुजरात और उड़ीसा के कुछ भागों में हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के आंतरिक भागों, तमिलनाडु में, बचे हुए उत्तर पूर्वी भारत, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और लक्ष्यदीप में संभव है।

chat bot
आपका साथी